अपने घर को सजाना संवारना सभी को पसंद है। कोई इसे अपने हाथों से सजाता संवारता है, तो कोई इंटीरियर डिजाइनर की मदद लेता है। खूबसूरत शो-पीस, पेंटिंग और कई तरह की फोटो से हम अपने घर को सजाते है। हम में से कई लोग अपने घर में कई जगहों पर फैमिली फोटोज लगाते है। कहीं सिंगल तो कहीं कोलाज में क्योंकि इसके जरिए हम ये दर्शाते है कि हम सबसे कितना प्यार करते है, और घर पर फ़ोटो लगाने से ककफी सुंदर भी दिखता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किसी अपने की फोटो आपको ऐसे ही कहीं नहीं लगा देनी चाहिए। वास्तु के हिसाब से घर की किसी खास दिशा में फैमिली फोटोज़ लगानी चाहिए, क्या है वो खास दिशा बताते है, आज हम आपको बताएंगे।

इस दिशा में लगाएं फैमिली फोटोज़

हर कोई अपने परिवार से प्‍यार करता है और चाहता है कि उनकी प्‍यारी-प्‍यारी फोटोज को हर वक्‍त देखें, इसलिए इन फोटोज़ को घर में लगाया जाता है। फैमिली फोटोज को लगाने की सबसे उचित दिशा दक्षिण-पश्चिमी दीवार मानी जाती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि माना जाता है कि इस दिशा में अपनों की फोटो लगाने से आपस में प्‍यार बढ़ता है और संबंध खुशनुमा होते हैं। हमेशा ध्यान रखें के भूलकर भी फैमिली फोटोज को पूर्वी या फिर उत्‍तरी कोने में नहीं लगानी चाहिए।

यूं लगाएं शादी की फोट

अगर आप एक नवविवाहित जोड़ा हैं, तो ऐसे में शादी की फोटो बेडरूम में लगाना काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप चाहें तो अपनी शादी की तस्वीर बेड के पीछे दक्षिण की दीवार पर लगा सकते हैं। ध्यान दें कि इस तस्वीर का बैकग्राउंड रेड, मैरून, येलो व ऑरेंज आदि होना चाहिए। वहीं तस्वीर का फ्रेम लकड़ी का बना हुआ हो। तस्वीर के लिए फ्रेम भूल से भी प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें।

इस तरह की तस्‍वीरें कहां लगाएं

अगर आपकी तस्‍वीर या फिर पेंटिंग में वाटर बॉडीज़ की प्रधानता है, तो इन्‍हें ऐसी तस्‍वीरों को लगाने की सबसे उचित दिशा उत्‍तरी दीवार होती है। ऐसी पेंटिंग, जिनमें अग्नि को दिखाया जा रहा हो, उन्‍हें हमेशा दक्षिण दिशा की दीवार पर लगाना चाहिए।

पूर्वजों की तस्‍वीरें कहां लगाएं

अक्‍सर घर में यह देखने को मिलता है कि कुछ लोग अपने पूर्वजों की तस्‍वीरों को भी दीवार पर लगाना पसंद करते हैं। वहीं कुछ घरों में इन्‍हें पूजा रूम में भी लगाया जाता है। ऐसा भूलकर भी न करें। अगर आप पूर्वजों की फोटोज अपने घर में लगाना चाहते हैं, तो इन्‍हें केवल दक्षिण दिशा की दीवार पर लगाएं।