Rajasthan News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से ‘‘अमृत भारत स्टेशन योजना’’ के तहत भारतीय रेलवे के 508 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया गया। इस दौरान पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद निहालचंद ने कहा कि देश के 508 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

उत्तर पश्चिम रेलवे के 47 स्टेशनों के अत्याधुनिकीकरण के लिए लगभग 2400 करोड रुपए खर्च होंगे। बीकानेर मंडल के 10 रेलवे स्टेशन लिए गए है, जिनमें 3 गंगानगर लोकसभा क्षेत्र में आते है। हनुमानगढ, श्रीगंगानगर व सूरतगढ रेलवे स्टेशन को 20-20 करोड रूपये की राशि से स्टेशनों का अत्याधुनिकीकरण किया जाएगा। श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन के दोनों तरफ प्रवेश की सुविधा बनेगी।

ये सुविधाएं होंगी विकसित होगी

उन्होंने कहा कि इन स्टेशनों पर स्टेशन पर आगमन, प्रस्थान प्लाजा, एग्जीक्यूटिव लाउंज, कॉनकोर्स एरिया, लिफ्ट एवं एस्केलेटर, फूड कोर्ट, शॉपिंग मॉल, कैफेटेरिया, प्ले एरिया, ग्रीन बिल्डिंग, नवीनीकरणीय ऊर्जा, कचरे के प्रसंस्करण, वर्षा जल संचयन, बैगेज स्कैनर, कोच इन्डिकेशन बोर्ड तथा दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाओं सहित आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि अमृत भारत योजना के अन्तर्गत स्टेशनों पर लेंडस्केप के साथ सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार, टू.व्हीलर, फोर-व्हीलर और ऑटो रिक्शा के लिए अलग-अलग पार्किंग की सुविधा, यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल का निर्माण, कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान, वेटिंग रूम, स्टेशन बिल्डिंग के आंतरिक व बाहरी भाग में उत्कृष्ट साज-सज्जा, स्थानीय लोक कला से निर्माण, नए प्लेटफॉर्म शेल्टर, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, बेहतर साइनेज की सुविधा, 12 मीटर चौड़ाई के फुट ओवर ब्रिज इत्यादि यात्री सुविधाएं विकसित की जाएगी।

भारत ने नये कीर्तिमान स्थापित किए

सांसद निहालचंद ने कहा कि गंगानगर क्षेत्र में रेल विस्तार हुआ है। गंगानगर से देश के किसी भी कोने में जा सकते है। रेलवे विद्युतिकरण का कार्य तेज गति से हुआ है तथा कई मार्गो पर विद्युतिकरण का कार्य चल रहा है, जहां कार्य पूरा हो गया, वहां ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है। बनवाली में 8 करोड की लागत से गुड्स शैड का निर्माण किया जा रहा है। हनुमानगढ, पीलीबंगा, जैतसर व गजसिंहपुर रेलवे स्टेशन का भी विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गंगानगर से जल्द ही वंदेभारत ट्रेन की शुरूआत होगी।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें