भारतीयों को खाने पीने का बहुत शौक होता है, खासकर ज्यादातर लोगों को चटपटा खाना ज्यादा पसंद होता है। इसलिए तो इंडियन थाली में आचार या फिर चटनी जरूर होती है। क्या आप जानते हैं कि आप अपनी पसंदीदा घर की बनी चटनी को बिना किसी आर्टिफिशियल एडिटिव्स के हफ्तों तक सुरक्षित रख सकते हैं। लेकिन चटनी को संरक्षित करने के लिए सही टिप्स और ट्रिक्स का पालन करने से आपके घर के बने देसी मसालों की शेल्फ लाइफ बढ़ सकती है। आज हम आपको कुछ सरल टिप्स बताएंगे जिससे आप चटनी को सही तरीके से स्टोर कर सकते हैं ताकि इसकी महक और स्वाद ताजा और स्वादिष्ट हो।

प्राकृतिक तरीके का करें इस्तेमाल

परंपरागत रूप से स्वाद को बढ़ाने और कुछ दिनों के लिए चटनी को संरक्षित करने के लिए तेल और मसाले जैसे नमक, सरसों का तेल या काली मिर्च डालकर किया जाता था। ये कुछ ऐसे प्राकृतिक तत्व है जिनका इस्तेमाल चटनी को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।

चटनी की शेल्फ लाइफ कैसे बढ़ाएं

1-सबसे पहले एक स्टील की कड़ाही या गहरे तले वाले बर्तन को मध्यम आंच पर रखें। पानी तब तक डालें जब तक मटका आधा न भर जाएं। पानी को 4-6 मिनट तक गर्म होने दें।
2-इसके बाद जब पानी उबलने लगे तो आंच धीमी कर दें और एक साफ कांच का जार लें जिसमें आप चटनी को स्टोर करना चाहते हैं। इसे बर्तन के अंदर रखें ताकि जार कीटाणुरहित हो सकें।
3-इसे कम से कम 5 मिनट के लिए कीटाणुरहित होने दें। फिर एक जोड़ी चिमटे (चिमटा) का उपयोग करके जार को सावधानी से बाहर निकालें और इसे कमरे के तापमान पर आने दें।
4-एक बार जब जार थोड़ा ठंडा हो जाए, तो किसी भी नमी से बचने के लिए कागज के तौलिये से पानी पोंछ दें। इसके बाद जार को एक जगह रख दें और उसमें ताज़ा तैयार चटनी में डालें। थोड़ी जगह छोड़ दें ताकि ढक्कन ठीक से लग सकें।
5-गर्म ढक्कन को पेपर टॉवल से साफ करें और ढक्कन को कसकर बंद कर दें। किसी भी नमी के संपर्क से बचने के लिए जार को पेपर टॉवल या टिश्यू से साफ करना जरूरी है।
6-इसके बाद एक बड़ा कैनिंग पॉट लें और उसमें उबला हुआ पानी डालें। फिर उस पानी में छोटे चटनी के जार को रखें और 10 मिनट तक उबालें। इन्हें निकाल लें और एक या दो दिन के लिए ठंडा होने के लिए अलग रख दें। फिर उन्हें ठंडी या सूखी जगह पर स्टोर करके रखें। जिससे चटनी लंबे समय तक खा सकें।

चटनी के क्यूब्स बनाएं

यह हैक आपको अजीब लग सकता है। लेकिन यह आपकी पसंदीदा चटनी को स्टोर करने का एक सुपर सुविधाजनक तरीका है। आइस क्यूब होल्डर को मक्खन या हल्का तेल लगाकर चिकना करें। फिर उसमें ताजी चटनी डालें और इसे फ्रिज़र में स्टोर करके रख दें। परोसने से एक घंटा पहले इसे प्याले में निकाल लीजिए और किसी भी समय ताजी चटनी का मजा लीजिए।

मीठी चटनी को ऐसे करें स्टोर

अगर आप मीठी चटनी बना रहे हैं और अपने घर के बने मसालों की शेल्फ लाइफ बढ़ाना चाहते हैं। फिर आप कुछ गुड़ की चाशनी या चीनी की चाशनी मिला सकते हैं, क्योंकि यह लंबे समय तक मीठी चटनी को ताजगी बनाए रखने में मदद करता है।

गरम सरसों के तेल का करें इस्तेमाल

अपनी चटनी की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए आप चटनी के ऊपर गर्म सरसों का तेल भी डाल सकते हैं और इसे अच्छी तरह मिलाकर रख सकते हैं। इससे चटनी में ताजगी बरकरार रखने में भी मदद मिलती हैं।