नई दिल्ली. राजधानी की सभी विधानसभा क्षेत्रों में लाखों औषधीय पौधों का वितरण किया जाएगा. इस कार्यक्रम से विधायकों और पार्षदों को भी जोड़ा जाएगा. यह बातें दिल्ली विश्वविद्यालय के पोलो ग्राउंड में रविवार को आयोजित वन महोत्सव में पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने कहीं.

इस मौके पर पर्यावरण में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए इंटर्नशिप पोर्टल https//internship.eforest.delhi.gov.in की भी शुरुआत की गई. इस दौरान पर्यावरण मंत्री ने बताया कि दिल्ली सरकार ने इस साल 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके अलावा एनडीएमसी ने 50 लाख पौधे और झाड़ियां लगाने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा कि 14 सरकारी नर्सरियों से निशुल्क पौधे भी बांटे जा रहे हैं ताकि लोग हरित क्षेत्र को बढ़ाने में सहभागिता दे सकें. इस साल लगभग छह लाख पौधे निशुल्क वितरित किए जाएंगे.

पोर्टल के माध्यम से युवाओं को जागरूक करेंगे गोपाल राय ने युवाओं को वन एवं वन्यजीव विभाग की कार्यप्रणाली के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से इंटर्नशिप पोर्टल को लांच किया. यह पोर्टल युवाओं को वन एवं वन्यजीव के क्षेत्र में अपनी रुचियों का पता लगाने में सक्षम बनाने में मदद करेगी.