आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अपने घरों और दुकानों के मुख्य द्वार पर नींबू-मिर्ची लटकाते हैं. विशेष रूप से शनिवार के दिन तो अगर आप मार्किट में निकलेंगे तो हर दुकान में आपको नींबू मिर्ची लटकाते हुए लोग दिख जाएंगे. इस तरीके को बुरी नजर से बचने का रामबाण उपाय माना जाता है. लेकिन ये उपाय न केवल नजर दोष से बचने के काम आता है, बल्कि इसके और भी कारण है. तो आइए जानते हैं कि कहां-कहां इसे लगा सकते हैं, और नींबू मिर्ची लटकाने से क्या होता है.

इसलिए लटकाया जाता हैं नींबू-मिर्च

नींबू-मिर्ची लटकाने के पीछे मान्यता है कि नींबू में खटास होती है तो वहीं मिर्च तीखी होती है. नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन गुण के कारण ही इसे बुरी नजर के बचाव के लिए सबसे असरदार उपाय माना जाता है. जब किसी बाहरी व्यक्ति की नजर नींबू-मिर्च पर पड़ती है तो उसकी एकाग्रता भंग होती है और वह अधिक समय तक घर या दुकान को नहीं देख पाता. इससे आपका घर या दुकान को बुरी नजर से बच जाते हैं.

क्या हैं घर के बाहर नींबू मिर्च टांगने के फायदे

घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से नकारात्मक ऊर्जा तो दूर रहती ही है, साथ ही इससे परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम बना रहता है. वहीं अगर आप इसे अपने वाहन में लटकाते हैं तो इससे दुर्घटना होने का खतरा नहीं रहता और आपके वाहन को किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचती.

क्या है दुकान के बाहर लटकाने का महत्व

दुकान या ऑफिस के मुख्य द्वार पर नींबू मिर्च लटकाने से व्यापार को बुरी नजर नहीं लगती है, और साथ ही व्यापार में तरक्की भी होती है. इस बात का ध्यान रखें कि हर हफ्ते नींबू-मिर्च की लटकन को बदलते रहना चाहिए, वरना इसके लाभ नहीं प्राप्त होते.

नींबू मिर्ची घर या दुकान पर लगाते समय कुछ बातों का ध्यान हमेशा रखें

  • हमेशा स्नान और पूजा पाठ करने के बाद ही नींबू मिर्ची को लगाना चाहिए.
  • नींबू मिर्ची को हमेशा सुबह या शाम के वक़्त लगाए. दोपहर या रात में नींबू मिर्ची लगाना अशुभ होता हैं.
  • घर के सदस्य द्वारा नींबू मिर्ची लगाना ज्यादा फायदेमंद होता हैं. इसलिए इसे किसी अन्य व्यक्ति या दुकान में काम करने वाले कर्मचारी से ना लगवाए. इसी तरह गाड़ी में नींबू मिर्ची लगाते समय भी गाड़ी के मालिक को ही ये काम करना चाहिए.
  • नींबू मिर्च हमेशा घर के मुखय द्वार के बीचो बीच यानी की सेंटर में लगाना चाहिए. यह स्थान नींबू मिर्ची लटकाने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त रहता हैं.
  • कभी भी सम्पूर्ण घर में नींबू मिर्ची की 3, 7 या 13 लटकन नहीं होनी चाहिए. ये नंबर नींबू मिर्ची के प्रभाव को ख़त्म कर देते हैं.
  • मंगलवार और शनिवार को नींबू मिर्ची लगाना अत्यधिक शुभ माना जाता हैं. ये दिन बजरंगबली का होता हैं जो कष्टों को हरने और दुश्मनों को दूर भगाने के लिए जाने जाते हैं.
  • अमावस्या के दिन नींबू मिर्ची नहीं लगाना चाहिए. वरना इसका प्रभाव आप पर उल्टा भी पड़ सकता है.
  • नींबू मिर्ची की एक ही लटकन को घर में 7 दिन से ज्यादा नहीं रखना चाहिए. इसे कम से कम हर 7 दिन में बदलते रहना चाहिए।