आज के समय में वेस्टर्न आउटफिट्स चलन काफी तेजी से बढ़ा है, लेकिन आज भी भारत की कई महिलाओं की पहली पसंद साड़ी होती है। कई महिलाओं को साड़ी पहनने का काफी ज्यादा शौक होता है, लेकिन कई बार साड़ी सही से ड्रेप न करने की वजह से वे साड़ी पहनने से कतराती हैं। खासतौर से कई महिलाओं को साड़ी के प्लीट्स को ड्रैप करने में काफी ज्यादा परेशानी होती है। साड़ी का प्लीट्स अगर सही रहे, तो लुक भी अच्छा आता है। वहीं, साड़ी के प्लीट्स खराब हो तो इसका लुक खराब हो सकता है। अगर आप भी साड़ी की प्लीट्स सही न होने की वजह से साड़ी पहनने से कतराती हैं, तो परेशान न हों। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से हैक्स बताएंगे, जिससे आप साड़ी को आसानी से ड्रैप कर सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

बॉडी शेपर का करें प्रयोग

साड़ी पहनने के लिए अधिकतर महिलाएं पेटीकोट पहनना पसंद करती हैं। अगर आपको साड़ी अच्छे से बांधनी नहीं आती है, तो आपके लिए पेटीकोट के बजाय बॉडी शेपर बेस्ट है। दरअसल, बॉडी शेपर में घेर नहीं होता है, इसलिए जिन लोगों को साड़ी ड्रैप करने में परेशानी होती है उनके लिए साड़ी पहनना आसान हो जाता है। वहीं, इससे प्लेट्स भी काफी अच्छे बन सकते हैं।

पहले बनाएं शोल्डर प्लीट्स

कई महिलाएं साड़ी पहनने के दौरान लोअर प्लीट्स पहले बनाती हैं। अगर आपको अच्छे से साड़ी पहननी नहीं आती है, तो सबसे पहले शोल्‍डर प्‍लीट्स बना लें। ऐसा करने से लोअर प्‍लीट्स बनाना आसान हो जाता है। साथ ही आप कम या ज्यादा के हिसाब से प्लीट्स बना सकते हैं।

प्लीट्स बनने के बाद इसे करें पिनअप

जब आप साड़ी से लोअप प्लीट्स बनाएं, तो इसे अच्छे से पिनअप करने के बाद ही पेटीकोट में अंदर डालें। इस दौरान आपको प्लीट्स की साइज और सभी प्लीट्स बराबर हैं या नहीं, इस बात का ध्यान देने की जरूरत होती है। इससे साड़ी का प्लीट्स अच्छे से सेट होगा।

करें बेसिक टकइन

साड़ी पहनते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको बेसिक टकइन करना है, इसका मतलब इसे न ज्याद लूज और न ज्यादा टाइट रखें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बेसिक टकइन बराबर हाइट पर ही हो। ऐसा करने से आप बची हुई साड़ी से ज्यादा प्लेट्स बना सकती हैं।

लोअर प्लीट्स को करें पिनअप

अगर आपको अच्छे से साड़ी पहननी और कैरी करनी नहीं आती है, तो जब भी साड़ी पहनने तो लोअर प्‍लीट्स बना के पेटीकोट के अंदर डालने के बाद नाभि के पास दोनों को अच्छे से पिनअप कर दें। ऐसा करने से प्लीट्स लंबे समय तक टिकी रहेंगी। साथ ही आपको साड़ी को कैरी करने में भी परेशानी नहीं होगी। वहीं, इस बात का भी ध्यान रखें कि साड़ी की पहली प्लीट्स बाकी अन्य प्लेट्स के मुकाबले बड़ी होनी चाहिए।