टेस्ला (Tesla) ने भारतीय मूल के वैभव तनेजा (Vaibhav Taneja) को चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) बनाया है. कंपनी ने 7 अगस्त को इसकी घोषणा की. वैभव फिलहाल टेस्ला में ही चीफ अकाउंटिंग ऑफिसर (CAO) हैं. अब वे एक अतिरिक्त ज़िम्मेदारी के तौर पर CFO का पद भी संभालेंगे. यह जानकारी आने के बाद टेस्ला के शेयर में तीन प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है.

एलन मस्क के नेतृत्व वाली कंपनी के साथ किरखोर्न के 13 साल के कार्यकाल को कंपनी ने ‘जबर्दस्त विस्तार और विकास” का दौर बताया है. पिछले चार वर्षों से टेस्ला के मास्टर ऑफ कॉइन और सीएफओ किरहॉर्न ने अपने पद से ने इस्तीफा दे दिया.

कौन हैं वैभव तनेजा?

वैभव तनेजा ने 1996 से 1999 के बीच दिल्ली विश्वविद्यालय से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है. 1997 से 2000 तक उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई भी की.

उन्होंने 2017 में टेस्ला के साथ काम करना शुरू किया था. तब वे सोलार एनर्जी की कंपनी सोलारसिटी के साथ काम करते थे. टेस्ला ने सोलारसिटी का अधिग्रहण कर लिया था. सोलारसिटी से पहले वैभव बिग फोर फर्म प्राइस वॉटर हाउस कूपर्स (PwC) के साथ काम करते थे.

उनकी लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, वैभव ने PwC में 17 साल तक काम किया. मार्च 2016 के बाद उन्होंने सोलारसिटी के साथ काम करना शुरू किया. वैभव फरवरी 2017 से मई 2018 के बीच टेस्ला में असिस्टेंट कॉरपोरेट कंट्रोलर रहे. इसके बाद मई 2018 से कॉरपोरेट कंट्रोलर के पद पर रहे. इसके साथ ही मार्च 2019 से वो कंपनी के CAO भी हैं.

वैभव जनवरी 2021 में टेस्ला की भारतीय शाखा, टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर बने. टेस्ला ने बताया कि उनके पास कंपनी में मास्टर ऑफ कॉइन का पद भी था. इस कंपनी के CEO एलन मस्क हैं.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें