साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. वो अपने दमदार अभिनय के दम पर अपनी अलग पहचान बनाई है. महेश बाबू को प्रिंस ऑफ टॉलीवुड भी कहा जाता है. उन्होंने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं. वो साउथ फिल्मों के सक्सेसफुल एक्टर में से एक हैं.

चेन्नई में हुआ जन्म

बता दें कि महेश बाबू का जन्म 9 अगस्त 1975 को चेन्नई में साउथ इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर शिवा राम कृष्णा घट्टामनेनी के यहां हुआ था. महेश ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपना फिल्मी करियर शुरू कर दिया था. महेश बाबू ने चार साल की उम्र में फिल्म ‘नीडा’ में काम किया था. वहीं अभिनेता के तौर पर ‘राजकुमारुडू’ से करियर की शुरुआत हुई थी. इस फिल्म के जरिए इन्होंने टॉलीवुड में कदम रखा. पहली फिल्म से एक्टर ने सबका दिल जीत लिया था.

कई अवॉर्ड किए अपने नाम

महेश बाबू बचपन से ही मद्रास में अपनी नानी के के यहां रहे. उन्होंने चेन्नई के लोयोला कॉलेज से कॉमर्स से ग्रेजुएशन पूरा किया था. इसके बाद उन्होंने एक्टिंग का प्रशिक्षण लेने के लिए निर्देशक एल सत्यानंद से मुलाकात की और तीन-चार महीने तक ट्रेनिंग करी.

बता दें कि इन्हें तेलुगू पढ़नी और लिखनी नहीं आती. वह अपने डायलॉग को रटकर याद करते हैं और फिर बोलते हैं. महेश बाबू आठ नंदी अवॉर्ड, पांच फिल्मफेयर साउथ अवॉर्ड, चार साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड, तीन सिनेमा अवॉर्ड और एक आईफा उत्सव अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं.

रिकॉर्ड किया कायम

महेश बाबू ने अब तक 27 फिल्मों में काम किया है. जिसमें से 11 फिल्मों ने अमेरिकी बाजार में 1 मिलियन डॉलर का कलेक्शन किया है. महेश बाबू ने अमेरिकी बाजार में सबसे ज्यादा 1 मिलियन डॉलर की कमाई करने वाली फिल्मों का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. अमेरिकी बॉक्स ऑफिस पर लगातार 9 फिल्मों में 1 मिलियन डॉलर का कलेक्शन करना कोई आम बात नहीं है.