15 Aug Tour Plan : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ज्यादातर लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं. इस बार बहुत लोग शहर से बाहर जाने का प्लान भी बना बना रहे हैं. वजह है 12 एवं 13 अगस्त को शनिवार-रविवार और 14 अगस्त की छुट्टी लेकर 15 अगस्त तक अपने इस वीकेंड पर किसी शांति वाली जगह जाने की सोच रहे हैं. तो यह जगह आपके लिए बेहतर है. इन जगहों पर जाने का प्लान बनाएं.

परिवार में मौजूद बुजुर्गों को मंदिरों, स्मारकों और अभ्यारण्यों में जाना पसंद होता है, तो वही बच्चों को चाहिए होता है खूब सारा मनोरंजन और मौज मस्ती. छत्तीसगढ़ में ये सब चीजें देखने को मिल सकती हैं. स्मारकों से लेकर शानदार परिदृश्यों, झरनों, गुफाओं और विरासत मंदिरों तक एक बेस्ट डेस्टिनेशन साबित होता है.

पहला प्लान – बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य, दंडक गुफाएं, बिलासपुर, चित्रकूट जलप्रपात, अमरकंटक, भिलाई, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान और सीतानदी वन्यजीव अभयारण्य यहां के प्रमुख आकर्षण हैं. बस्तर जिले में स्थित, दंतेवाड़ा से खूबसूरत नदियां, जगमगाते झरने, चोटियां और हरे-भरे घास के मैदानों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है. यही से आप भारत का सबसे बड़ा वॉटरफॉल चित्रकूट जाए. भारत के नाइग्रा फाल्स के रूप में जाना जाता है. मैनपाट को अक्सर छत्तीसगढ़ का शिमला और मिनी तिब्बत कहा जाता है. धमतरी छत्तीसगढ़ का एक महत्वपूर्ण पर्यटन शहर है, जो अपने मंदिरों के लिए भी जाना जाता है.

दूसरा प्लान – पहला ये कि आप ऐसी जगह जाएं जहां पर 15 अगस्त का जश्न धूम धाम से मनाया जाता है और जहां पर भव्य झांकियां निकली है. इसके लिए आप नई दिल्ली के लाल किले, मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान, पंजाब में वाघा-अटारी बॉर्डर, लद्दाख में कारगिल युद्ध स्मारक, गुजरात में पोरबंदर, मध्यप्रदेश के भोपाल में शौर्य स्मारक स्थल, प्रयागराज में चंद्रशेखर आज़ाद पार्क, राजस्थान के जैसलमेल में भारत पाक सीमा पर, गौरखपुर में चौरी चौरा नामक जगह या गुजरात अहमदाबाद में साबरमती आश्रम जा सकते हैं.

तीसरा प्लान – आप चाहें तो गोवा, जैसलमेल, चंबा, पंचमढ़ी, जगन्नाथ पुरी, उदयपुर, लक्ष्यद्वीप, गुलमर्ग, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, लोनावला, हैवलॉक आईलैंड का राधानगर बीच, अंडमान, नैनीताल, कन्याकुमारी, भेड़ाघाट, हिल स्टेशन मशोबरा, खरदोंग ला पास, दार्जिलिंग, ऊटी, सापुतारा, मुन्नार, लेह और शिलॉन्ग में से किसी एक जगह पर घूमने का प्लान बना सकते हैं.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें