Google Remove 43 Android Apps: गूगल ने अपने प्ले स्टोर से उन 43 ऐप्स को हटा दिया है, जिन पर स्मार्टफोन की बैटरी खत्म करने और यूजर्स की निजी जानकारी चुराने का आरोप था. इन एप्स में समाचार, कैलेंडर, संगीत डाउनलोडर और टीवी/डीएमबी प्लेयर शामिल थे. उपयोगकर्ताओं को स्क्रीन बंद होने के बाद विज्ञापन दिखाने वाले ऐप्स से दूर रहना चाहिए. ऐप इंस्टॉल करने से पहले समीक्षाएँ पढ़नी चाहिए.

Google ने अपने Play Store से 43 Android ऐप्स हटा दिए हैं. अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी इन ऐप्स को फोन से हटा देना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

दरअसल, इस मामले में गूगल की ओर से एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है, क्योंकि गूगल ने इन ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है, लेकिन गूगल के हटाने से पहले इन ऐप्स को गूगल ऐप स्टोर से करीब 25 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है.

ऐप्स क्यों हटाए गए ?

दरअसल, जिन ऐप्स को Google Play Store से हटाया गया है, वे Google की पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे. रिपोर्ट के मुताबिक, कई ऐसे ऐप्स की पहचान की गई जो डिवाइस की स्क्रीन बंद होने पर विज्ञापन लोड करते थे. इससे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डाउन होने की शिकायत आने लगी थी.

साथ ही डेटा भी ज्यादा खर्च हुआ. साथ ही, प्रतिबंधित ऐप को उपयोगकर्ता की निजी जानकारी लीक करने का दोषी पाया गया है, जो बाद में बैंकिंग धोखाधड़ी का कारण बन सकता है. इसीलिए Google ने इन ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है.

इन ऐप्स को हटा दिया

Google ने जिन ऐप्स को हटाया है उनमें टीवी/डीएमबी प्लेयर्स, म्यूजिक डाउनलोडर और समाचार और कैलेंडर जैसे ऐप्स शामिल हैं. ये सभी मीडिया स्ट्रीमिंग ऐप्स हैं, जो यूजर्स को टारगेटेड विज्ञापन दिखाते थे.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus