चंडीगढ़. मान सरकार अनुसूचित जाति के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी लड़ी के तहत अनुसूचित जातियों से संबंधित पंजाब राज्य के लोग ग्रैजुएट (बी.ए. पास) उम्मीदवारों को पंजाब स्टैनोग्राफी (Stenography training punjab) की सिखलाई के लिए जिला स्तर पर चलाए जा रहे सिखलाई केंद्रों में एक साल की मुफ्त ट्रेनिंग देने के लिए 20 अगस्त 2023 तक आवेदन मांगे हैं.

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को 250 रुपये प्रतिमाह वजीफा दिया जायेगा। पंजाबी आशुलिपि (भाषा विभाग) में प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु प्रवेश हेतु प्रोफार्मा विभाग की वेबसाइट www.welfare.punjab.gov.in पर उपलब्ध है।


इस संबंध में जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि आवेदक अनुसूचित जाति से संबंधित होना चाहिए और पंजाब राज्य का निवासी होना चाहिए। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक और पंजाबी विषय के साथ 10वीं उत्तीर्ण अनुसूचित जाति के बेरोजगार उम्मीदवार ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अनुसूचित जाति से संबंधित निर्दिष्ट शर्तों को पूरा करने वाले योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन निर्धारित प्रोफार्मा में अपने जिले के संबंधित जिला भाषा अधिकारी और सहायक निदेशक, भाषा विभाग, पंजाब सरकारी कॉलेज में जमा करवाएं। अपने प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियां वर्तमान पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ दिनांक 20 अगस्त 2023 के प्रोफार्मा में भेज सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि अभ्यर्थी अपने मूल प्रमाणपत्रों सहित साक्षात्कार के लिए दिनांक 28-08-2023 को प्रातः 09:00 बजे तक संबंधित जिले के जिला भाषा अधिकारी के कार्यालय में उपस्थित हों।
Punjab government will make B.A. Stenography training to pass youth