शतावरी महिलाओं के प्रजनन हार्मोन के लिए असरदार जड़ी-बूटी है. यह उनकी यौन समस्याओं को भी ठीक करने के लिए जानी जाती है. इसके अलावा यह कई क्रॉनिक डिसीज को मैनेज करने में भी मददगार है. शतावरी के ऐसे एक या दो नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ हैं. महिला के लिए शतावरी कई बीमारियों का बेहतरीन इलाज है, जिसमें दूध उत्पादन में वृद्धि करना, मेनोपॉज के लक्षणों को कम करना शामिल है. शतावरी एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है.

पीरियड्स के दौरान असुविधा पैदा करने वाली एसिडिटी से बचने के लिए शतावरी बहुत अच्छा घरेलु नुस्खा है. शतावार पेट दर्द को कम करने वाली एलिमेंट्री कैनाल में गैस बनने से रोकती है.

शतावरी को महिलाओं में सेक्स की इच्छा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. यह महिलाओं में बांझपन को प्रबंधित करने , गर्भपात को रोकने और ओव्यूलेशन टाइम को सुनिश्चित करने की अच्छी तरकीब है.

शतावरी एक पॉपुलर लिबिडो बूस्टर है. यह चिंता और अवसाद से पीडि़त महिलाओं के लिए भी फायदेमंद साबित होती है. शोधों से पता चला है कि महिलाएं प्रजनन क्षमता के लिए इसका सेवन कर सकती हैं.

नाइटफॉल की समस्या होती है कम

जिन पुरुषों को नाइटफॉल यानि स्वप्नदोष की समस्या होती है, उन्हें शतावरी का सेवन करना चाहिए. इसके लिए एक्सपर्ट्स द्वारा बतायी गयी मात्रा में शतावरी पाउडर दूध में घोलकर दिन में 2 बार पीएं. इसी तरह मिश्री-शतावरी और दूध का सेवन भी आप कर सकते हैं, जो कि एक पॉप्युलर नुस्खा है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें