राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट (Shivraj cabinet meeting) की बैठक हुई। जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगी है। प्रदेश के पंचायत सचिवों को सातवें वेतनमान (Panchayat Secretary Seventh Pay Scale) का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) की राशि में बढ़ोतरी की है।

शिवराज कैबिनेट ने पंचायत सचिव के सातवें वेतनमान के प्रस्ताव पर मुहर लगाई है। जिससे प्रदेश के 23000 पंचायत सचिव को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही किसान कल्याण योजना की राशि भी बढ़ाई गई है। किसानों को 4 हजार के बजाय अब 6 हजार रुपये सालाना मिलेंगे।

‘जिस दिन अपने पर आया, 2 दिन में उल्टा लटका दूंगा’: कैलाश विजयवर्गीय ने कांग्रेसियों को खुले मंच से दी धमकी, कहा- असामाजिक तत्व अपनी औकात में रहे

इसके अलावा अमरकंटक (Amarkantak) में सेटेलाइट शहर बसाया जाएगा। ऊपर किसी तरह का निर्माण नहीं होगा, लेकिन नीचे शहर बसाया जाएगा। वहीं 37 सीएम राइज स्कूल (MP CM Rise School) भवन की डीपीआर को मंजूरी मिली है। 1362 करोड़ की लागत से स्कूल भवन बनेंगे।

पीएम मोदी का एमपी आना सौभाग्य का विषय- CM चौहान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक के पहले कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मध्य प्रदेश आना अत्यंत सौभाग्य का विषय है। पीएम मोदी सागर के बड़तूमा में संत रविदास जी मंदिर का शिलान्यास करेंगे। संत रविदास जी का मंदिर दिव्य, भव्य और अलौकिक बनेगा। यह मंदिर अद्भुत समरसता का केंद्र बनेगा। भविष्य में ग्लोबल स्किल केंद्र जैसा भी कुछ बनाएंगे।

अमरकंटक में बनेगा श्री नर्मदा जी लोक

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अमरकंटक में श्री नर्मदा जी लोक बनेगा। पहाड़ पर किसी तरह का निर्माण नहीं होगा। नर्मदाजी की धारा से किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं होगी। पहाड़ के नीचे सैटेलाइट शहर बसाया जाएगा। इसके लिए सरकार जमीन आरक्षित करेगी। वहां होटल, रेस्टोरेंट जैसी सुविधा होगी।

पीएम मोदी पर कमलनाथ ने बोला हमला: कहा- ‘मतलब की बात मिनटों में होती है, घंटों में नहीं…‘जवाब’ और ‘जवाबदेही’ लोकतंत्र में जनप्रतिनिधियों का दायित्व, जनता पर अहसान नहीं’

रक्षा बंधन के पहले लाड़ली बहनों का विशेष कार्यक्रम

उन्होंने आगे कहा कि रीवा अनुपपुर के रोड शो में जनता के अद्भुत और अभूतपूर्व उत्साह मन को संतोष और आनंद देने वाला है। रीवा के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा रोड शो जैसा कार्यक्रम हुआ। सभी जगह रोड शो में जनता उमड़ रही है। 27 अगस्त को रक्षा बंधन के पहले लाड़ली बहनों का विशेष कार्यक्रम होगा। प्रदेश में 27 अगस्त से रक्षाबंधन का पर्व मनाना शुरू किया जाएगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus