आशुतोष तिवारी, रीवा। मध्य प्रदेश के रीवा (Rewa) जिले में कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाहर पिछले 310 दिनों से धरने पर बैठे पशुपालकों का आज सब्र का बांध टूट पड़ा। सूअर पालकों (pig farmers) ने आज खून से हस्ताक्षर कर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल सहित अन्य केंद्रीय मंत्रियों के नाम पर कलेक्टर को पत्र सौंप कर विरोध जताया है। बीते 10 महीने से अफ्रीकन स्वाइन फ्लू (African Swine Flu) के चलते हजारों सुअरों को इंजेक्शन देकर मार दिया गया था। बसोर समाज के पास रोजी-रोटी का मात्र एक ही जरिया था। जिसे इंजेक्शन देकर मार दिया गया। सरकार और प्रशासन की ओर से अब तक उन्हें मुआवजा नहीं दिया गया है।

हिंदू धर्म की भावनाओं को पहुंचाया ठेस! प्रार्थना घर में देवी-देवताओं पर गलत टिप्पणी, हिंदू संगठनों ने जताया विरोध, 6 लोगों पर केस दर्ज

संयुक्त किसान मोर्चा के संयोजक शिव सिंह ने बताया कि बसोर समाज का सुअर पालन कर रोजी-रोटी का जरिया था, जिन्हें सीएम शिवराज की तानाशाह हुकूमत के नुमाइंदों ने अफ्रीकन स्वाइन फ्लू बीमारी के चलते बसोर समाज के हजारों सुअरों को बिना किसी इलाज के इंजेक्शन देकर मरवाने का काम किया था। बहुत सारे सुअर तो बीमारी से मर गए। सरकार के कानून में मुआवजे का प्रावधान होने के बाद भी अब तक उन्हें मुआवजा नहीं दिया गया। उनका कहना है कि बसोर समाज संयुक्त किसान मोर्चा की अगुवाई में अपनी मांगों को लेकर पिछ्ले 310 दिनों से कलेक्टर कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे हैं।

MP BREAKING: नदी में नहाने गए 3 बच्चे डूबे, एक की मिली लाश, 2 की तलाश जारी

केंद्र सरकार के तमाम मंत्रियों को इन 10 महीनों में पत्र भेजा, लेकिन सरकर ने मांगों पर कोई विचार नहीं किया। आज आंदोलन करते 310 दिन बीत गए आधा सैकड़ा से अधिक बसोर समाज के लोगों ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल, मानवाधिकार आयोग, केंद्रीय मंत्रियों और राज्य सरकार के केबिनेट मंत्रियों को खून से हस्तरक्षित पत्र कलेक्टर को सौंपा है। इसके साथ ही किसान मोर्चा के अध्यक्ष ने ऐलान किया है कि अब वह पत्र नहीं सौपेंगे। जल्द ही उनकी मांगो का निराकरण नहीं हुआ तो लगातर वह 2023 और 2024 तक लगतार भाजपा का विरोध करेंगे।

MP News: रेस्टोरेंट में युवाओं को परोसी अवैध शराब, संचालक और एक दर्जन युवकों के खिलाफ की कार्रवाई

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus