इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अंतरिम सरकार के कार्यभार सम्हालने से पहले अंतरिम प्रधानमंत्री का चयन कर लिया गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को बताया कि बलूचिस्तान अवामी पार्टी (BAP) के सीनेटर अनवारुल हक काकर को अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. काकर कल (रविवार) अंतरिम व्यवस्था के प्रमुख के रूप में शपथ लेंगे.

यह बहुप्रतीक्षित घोषणा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और नेशनल असेंबली (एनए) में निवर्तमान विपक्षी नेता राजा रियाज के बीच आज एक बैठक में इस प्रतिष्ठित पद के लिए काकर के नाम पर सहमति बनने के बाद आई है. पीएमओ द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम शहबाज़ और रियाज़ ने राष्ट्रपति अल्वी को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में काकर की नियुक्ति के संबंध में एक सलाह भेजी है.

इससे पहले पीएम शहबाज से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री आवास के बाहर मीडिया से बातचीत में रियाज ने इसकी पुष्टि की. उन्होंने कहा कि हमने पहले तय किया था कि कार्यवाहक पीएम एक छोटे प्रांत से और गैर-विवादास्पद व्यक्तित्व वाला व्यक्ति होना चाहिए. हमारा उद्देश्य छोटे प्रांतों में अभाव की भावना को दूर करना था.

रियाज़ ने कहा कि आखिरकार हम इस बात पर आम सहमति पर पहुंच गए हैं कि अनवारुल हक काकर कार्यवाहक पीएम होंगे. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मैंने यह नाम दिया था, और प्रधानमंत्री ने इस नाम पर सहमति दे दी है. मैंने और प्रधानमंत्री ने सारांश पर हस्ताक्षर किए हैं. रियाज़ ने कहा कि आज पीएम शहबाज़ के साथ उनकी बैठक में कार्यवाहक कैबिनेट पर चर्चा नहीं हुई.

कौन हैं अनवारुल हक काकर

अनवारुल हक काकर को 2018 में बलूचिस्तान से एक स्वतंत्र सीनेटर के रूप में चुना गया था, उनका कार्यकाल छह साल का था जो मार्च 2024 में समाप्त होगा. इसके साथ ही, उन्होंने प्रवासी पाकिस्तानियों और मानव संसाधन विकास पर सीनेट की स्थायी समिति के अध्यक्ष और व्यापार सलाहकार समिति, वित्त और राजस्व, विदेशी मामलों और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के सदस्य के रूप में काम किया. काकर ने सीनेट के भीतर 2018 में गठित बलूचिस्तान अवामी पार्टी के लिए संसदीय नेता की भूमिका भी निभाई.