वाराणसी के साधना केंद्र, सर्व सेवा संघ परिसर में आज 6 बुलडोजर ने 3 घंटे में 15 बिल्डिंग को गिरा दिया. इस दौरान सर्व सेवा संघ परिसर में संघ कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध किया. हंगामा के दौरान पुलिस ने कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया. सर्व सेवा संघ ने इसे गांधी विचार के खिलाफ एक ऐतिहासिक षड्यंत्र बताया है.

सर्व सेवा संघ ने विज्ञप्ति जारी कर कहा, आज फिर से कानून की धज्जियां उड़ाते हुए संत विनोबा भावे की प्रेरणा से स्थापित साधना केंद्र सर्व सेवा संघ परिसर, राजघाट वाराणसी को स्थानीय प्रशासन और रेलवे की जुगलबंदी से ध्वस्त किया जा रहा है. यह सोचना नादानी होगी कि स्थानीय सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सहमति के बिना ऐसा हो रहा है. प्रधानमंत्री कार्यायल के इशारे पर ही यह विध्वंस रचा जा रहा है. यह घटना भारतीय इतिहास की एक शर्मनाक घटना के रुप में याद किया जाएगा.

सर्व सेवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंदन पाल ने कहा, किताबें और पुस्तकालय को बर्बाद करने वाले दुर्दांत जालिम के रुप में ये सत्ताधीन जाने जाएंगे. यह बुलडोजर सत्ता का हमला है, जो गांधी विनोबा और जेपी की विरासत को नष्ट करने के इरादे से किया जा रहा है, लेकिन ऐसा संभव नहीं है. दुनिया गांधी के रास्ते पर चल पड़ी है. हमारे सत्ताधीश गांधी के रास्ते पर चलने का नाटक करते हैं पर ये गांधी की स्मृतियों को नष्ट करने पर तुले हुए हैं. उनका यह पाखंड ज्यादा दिन तक चलने वाला नहीं है.

सर्व सेवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंदन ने विज्ञप्ति में आगे कहा, याद रहे वर्ष 1958 से ही वाराणसी में सर्व सेवा संघ का काम चल रहा है. 1960 के बाद 1961, 1970 में जब सर्व सेवा संघ ने रेलवे से जमीन खरीदा तब यहां साधना केन्द्र परिसर का निर्माण हुआ. 1964 में साधना केंद्र का उद्घाटन पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री ने किया. फिर यहां सर्व सेवा संघ का कामकाज चलने लगा.

सर्व सेवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंदन पाल ने कहा, आज सुबह 6:30 बजे तक सर्व सेवा संघ परिसर के अंदर बुलडोजर और भारी संख्या में पुलिसकर्मियों ने प्रवेश किया और भवनों को गिराना शुरु कर दिया. उन्हें ऐसा करने का कोई अदालती आदेश हासिल नहीं है. फिर भी वैसा कर रहे, जो सरासर गलत है. यह लोकतंत्र, विधान एवं कानून के राज के सिद्धांत पर सीधा हमला है. यह निंदनीय है. प्रशासन की इस मनमानी का विरोध करने पर सर्व सेवा संघ के पदाधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया.