स्पोर्ट्स डेस्क. भारत (Indian Cricket Team) के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) अपने क्रिकेट करियर में करीब तीन वर्ष तक ऐसे दौड़ से गुजरे हैं जहां उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला. यह समय था 2019 से 2022 का. उस समय कोहली को हर कोई अपनी राय दे रहा था, जिसे नजरंदाज करना उनके लिए आसान नहीं था. कोहली ने तब हवा के रूख को समझा और शांत रहने का रास्ता चुना. फिर आया 2022 टी20 विश्व कप जिसमें उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर आलोचकों की बोलती बंद कर दी. चुंकि, एशिया कप (Asia Cup 2023) शुरू होने में महज कुछ दिनों का समय बचा रह गया है, ऐसे में कोहली ने अपने आलोचकों के बारे में बात की.

बता दें कि, एशिया कप से पहले कोहली से जब उनके आलोचकों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि लोगों की हमेशा राय और निर्णय होंगे, लेकिन मैंने अपनी अंतरात्मा और क्षमताओं पर भरोसा करना सीख लिया है. क्रिकेट के मैदान पर मेरी सभी उपलब्धियों के पीछे यही आत्मविश्वास प्रेरक शक्ति रहा है. भारत के पूर्व कप्तान आगामी एशिया कप और विश्व कप में टीम के लिए अहम खिलाड़ी हैं. कोहली ने कहा कि यह आत्मविश्वास मुझे सकारात्मक रहने और अपने खेल को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है. मैं अपनी पिछली सफलताओं और सीखों से प्रेरणा लेता हूं. उन क्षणों पर विचार करना जब मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और उन क्षेत्रों का विश्लेषण करना जहां मैं हार के बाद सुधार कर सकता हूं.

कोहली ने कहा कि मुझे एक खिलाड़ी के रूप में विकसित होने में मदद मिलती है. हर झटका मेरे लिए मजबूत वापसी करने का अवसर बन जाता है. उन्होंने अपनी फिटनेस को लेकर कहा कि जब प्रशिक्षण की बात आती है, तो मैं खुद को सीमा तक धकेलने में विश्वास करता हूं. मैं शक्ति प्रशिक्षण, चपलता अभ्यास और सहनशक्ति अभ्यास के संयोजन में संलग्न हूं. यह खेल की चुनौतियों से निपटने और चोट-मुक्त रहने के लिए एक मजबूत नींव बनाता है. बेशक आराम और रिकवरी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं. उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मेरे शरीर को गहन प्रशिक्षण सत्रों से उबरने के लिए पर्याप्त समय देना आवश्यक है. इसलिए मैं पर्याप्त नींद लेना और अपने शरीर की जरूरतों का ध्यान रखना सुनिश्चित करता हूं. ज्ञात हो कि, एशिया कप 30 अगस्त से 17 सितंबर तक पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा जबकि विश्व कप का आयोजन भारत में पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक होगा.