रायपुर- शायद इस आईएएस अधिकारी के लिए सुकून के पल, सुख की छांव कहीं है, तो वह है दिव्यांगों के बीच. जिंदगी की तमाम खुशियों को बांटने का पहला ख्याल इन्हें दिव्यांग बच्चों के साथ ही आता है, तो जीवन के कड़वे दौर में नई सीख का हुनर भी ये आईएएस दिव्यांग बच्चों के बीच ही सीखा करते हैं. हम बात कर रहे हैं, छत्तीसगढ़ सरकार के आईएएस अधिकारी सोनमणि बोरा की.
सोनमणि बोरा अगले हफ्ते एक साल के विदेश प्रवास पर जा रहे हैं, लेकिन विदेश जाने के पहले बचे चंद लम्हों में कुछ लम्हा उन्होंने उन दिव्यांग बच्चों के बीच बिताने का फैसला किया, जो उनकी जिंदगी में रोलमाॅडल की तरह हैं. राजधानी के मठपुरैना इलाके में स्थित शासकीय दृष्टि एवं श्रवण बाधितार्थ विद्यालय में अक्सर दिव्यांग बच्चों के बीच पहुंचने वाले बोरा बच्चों की आवाज के कायल हैं. जब पहुंचते हैं, बच्चे उन्हें घेरकर गीत सुनाते हैं, लेकिन इस दफा हालात बदले नजर आए. सोनमणि बोरा ने बच्चों के लिए गाना गाया, तो उत्साहित बच्चों ने तालियां बजाकर हौसलाफजाई किया. बोरा ने ‘ एक प्यार का नगमा है……’ गीत बच्चों के लिए गाया.
लल्लूराम डाॅट काम से बातचीत करते हुए सोनमणि बोरा ने कहा कि-
समाज कल्याण विभाग में रहते हुए मैं दिव्यांग बच्चों के करीब पहुंचा. उसके बाद से मेरा उन बच्चों के बीच जाने का सिलसिला शुरू हुआ. मुझे बच्चों से बेहद लगाव रहा है. मैं एक साल के लिए दीर्घकालीन प्रशिक्षण पर विदेश जा रहा हूं. चाहता था कि जाने के पहले बच्चों के साथ वक्त बिताऊं. मैं जब भी दिव्यांग बच्चों के बीच पहुंचता हूं, बच्चे मुझे गाना सुनाते हैं, लेकिन मैंने तय किया था कि इस बार मैं बच्चों के लिए गाना गाऊंगा. दिव्यांग बच्चों के लिए मैं फूटबाॅल, क्रिकेट किट, फिसलपट्टी लेकर गया, जिससे उनका उत्साह बढ़े. ये बच्चे मेरे लिए रोलमाॅडल की तरह हैं. मुझे इन बच्चों से ऊर्जा मिलती है. दिव्यांग होने के बावजूद जिंदगी की चुनौतियों के बीच हर पल मुस्कुराते इन बच्चों को देखकर मुझे सुकून मिलता है, यही वजह है कि मैं जब भी कठिनाईयों और चुनौतियों से जूझता हूं, इन बच्चों के बीच पहुंच जाता हूं. हम हर तरीके से सक्षम हैं, लेकिन इसके बाद भी भगवान को धन्यवाद देने की बजाए शिकायतें करते हैं, लेकिन ये बच्चे मिसाल हैं. शारीरिक चुनौतियों के बावजूद जिंदगी के प्रति उनका उत्साह हमें नई सीख दे जाता है.
आप भी सुनिए सोनमणि बोरा के गानें-
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=o7DQObHZW5s[/embedyt]