गौरव जैन, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही। छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती जिला गौरेला पेण्ड्रा मरवाही से बेहद खूबसूरत तस्वीर सामने आई है. जहां पांच हाथियों का दल सुकून भरी नींद में आराम कर रहा है. विशालकाय इन जानवरों को देखने तो वैसे रोमांचकारी और खतरनाक तो होता ही है, लेकिन इस तरह से इनके एक साथ सोने या आराम करने की तस्वीरे बेहद दुर्लभ ही देखने मिलती है.

ये हाथी मरवाही वन परिक्षेत्र के सिवनी के पास नीलगिरी के प्लांट में आराम फरमा रहे हैं. वन विभाग मौके पर इन हाथियों पर नजर बनाए रखा हुआ है, ताकि आम लोगों को इनसे दूर रखा जाए.

बता दें कि फिर मरवाही वन मंडल पेंड्रारोड में एक बार फिर में 5 हाथियों के समूह ने दस्तक दी है. इसके पहले भी ये हाथी मरवाही और गौरेला के जंगलों में इंसानी आबादी के बहुत ही पास भोजन की तलाश में आ जाते हैं, जिसमें कई बार जानमाल का नुकसान भी हो चुका है.

बीते दो माह बाद अन्तर्राज्यीय सीमा मध्यप्रदेश राज्य के अनुपपुर जिला से चोलना पोड़ी के रास्ते पहुंचा 5 हाथियों का समूह मरवाही वनमंडल जिले के अंतिम छोर में स्थित धार्मिक स्थल लखनघाट और करहनी गांव में है.

हाथियों के कारण आसपास के ग्रामीण दहशत में हैं. इन गांवों के आसपास ग्रामीणों के घरों को भी हाथियों ने निशाना बनाया है. ग्रामीणों की सूचना पर वन अमला मौके के पहुंचे. फसलों और मकानों को नुकसान भी नुकसान किया है.

देखिए VIDEO-

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus