सोफे हमारे ड्रॉइंग रूम का आकर्षक बढ़ाने का काम करते हैं। घर में जब मेहमान आते हैं तो उनकी सबसे पहली नजर जाती है ड्रॉइंग रूम में पड़े सोफे पर। वहीं उस पर रखा कुशन सोफे की खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ाता है। ये हमारे इंटीरियर डेकोर का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि कुशन पिचक जाते हैं और ढीले से लगने लगते हैं। ये पूरे सोफे के लुक को भद्दा बना देते हैं। तो आप कुछ टिप्स अपनाकर अपने कुशन को फेंकन के बजाए एक नया लुक दे सकते हो।

री- स्टाफ करें

री-स्टाफ करने का मतलब होता है की कुशन में मौजूद रुईं को निकालें। अगर जिप नहीं है कुशन में तो थ्रेड कटर से एक साइड से कुशन से सिलाई काटें और रुई निकालें। अब रूई एक हाथ में पकड़े और दूसरे हाथ में कंघी लें। कंघी से रुई को थोड़ा-थोड़ा कर अलग करती जाएं। इस रुई को जब आप फिर से कुशन में भरेंगी तो कुशन मोटा दिखाई देगा।

कॉटन या पॉलिएस्टर फाइबर

ढीले कुशन को भरने का सबसे आसान तरीका है कॉटन या पॉलिएस्टर फाइबर का इस्तेमाल करना। हालांकि यह महंगा हो सकता है, लेकिन आसान तरीका है। आप कॉटन या पॉलिएस्टर फाइबर, क्राफ्ट स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। अप इसे पिचके हुए कुशन में भर दें।

कुशन को पलटती रहें

कुशन अगर हमेशा एक ही तरीके से पड़ा रहता है तो वो एक साइट से पिचक जाता है। इसलिए कुशन जल्दी ढीला नहीं पड़ेगा और केवल एक साइड से पिचका हुआ नहीं दिखेगा।

अच्छी क़्वालिटी की रुई भरें

अगर आप कुशन की पुरानी रुई को बदल रही हैं तो उसमें अच्छी क्वालिटी की ही रुई भरें। क्योंकि हल्की क़्वालिटी का रुई बहुत जल्दी खराब हो जाता है, और बार बार रुई बदलना पड़ता है।

कुशन पर बैठे नहीं

कई लोगों की आदत होती है कि वे सोफे पर बैठने के लिए जाते हैं तो कुशन पर ही बैठ जाता है। बार बार कुशन पर बैठने से कुशन पतला हो जाता है, और खराब हो जाता है। इसके अलावा कुशन को हफ्ते में दो बार इसे धूप जरूर लगवाएं।