Adani Port Auditor Appointed: अडानी की कंपनी ने नया ऑडिटर नियुक्त किया है. अदानी पोर्ट एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने अपने नए ऑडिटर के रूप में MSKA एंड एसोसिएट्स चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के चयन की घोषणा की है। यह नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब कुछ दिन पहले ही डेलॉइट ने अपने ऑडिटर पद से इस्तीफा दे दिया था. डिलाइट लंबे समय से अडानी पोर्ट के साथ जुड़ा हुआ था।

डेलॉइट मई 2017 से APSEZ के वैधानिक ऑडिटर के रूप में कार्य कर रही थी और जुलाई 2022 में इसका कार्यकाल अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ा दिया गया था। हालांकि, डेलॉइट और अदानी की कंपनी की बैठक के बाद ऑडिटर पद से इस्तीफे की बात सामने आई। अब नए ऑडिटर MSKA & एसोसिएट्स इस नए काम की जिम्मेदारी संभालेंगे.

एपीएसईज़ेड की ऑडिट कमेटी के अध्यक्ष जीके पिल्लई ने कहा कि ऑडिट कमेटी शीर्ष 6 ग्लोबल ऑडिट फर्मों की सदस्य फर्म बीडीओ इंटरनेशनल, मेसर्स एमएसकेए एंड एसोसिएट्स को एपीएसईज़ेड के ऑडिटर के रूप में नियुक्त करते हुए प्रसन्न है। जीके पिल्लई, प्रोफेसर जी. ऑडिट कमेटी, जिसमें रघुराम, पीएस जयकुमार और निरुपमा राव सहित स्वतंत्र निदेशक शामिल थे, ने डेलॉइट के इस्तीफे को अपर्याप्त बताया, खासकर जब से अदानी पोर्टफोलियो कंपनियां स्वतंत्र रूप से काम करती हैं।

आपसी सहमति से हुआ इस्तीफा

डेलॉइट अडानी पोर्ट के वैधानिक लेखा परीक्षक के रूप में जारी नहीं रहना चाहता था। ऐसे में दोनों के बीच बैठक हुई और आपसी सहमति से इस्तीफे का फैसला लिया गया. कंपनी ने स्पष्ट किया कि नए ऑडिटर की नियुक्ति अन्य सूचीबद्ध Adni पोर्टफोलियो कंपनियों के लिए समूह-व्यापी नियुक्तियों की सिफारिश करने तक विस्तारित नहीं है।

अडानी पोर्ट ने दी सारी जानकारी

ऑडिट कमेटी के चेयरमैन गोपाल कृष्ण पिल्लई ने कहा कि डेलॉयट को अडानी पोर्ट की ओर से सारी जानकारी मुहैया कराई गई है. डिलाइट ने 12 अगस्त को अपने इस्तीफे में इस बात की जानकारी भी दी है. डेलॉइट ने इस्तीफे में कहा है कि कंपनी की ओर से वित्तीय वर्ष 2023 की सारी जानकारी पर्याप्त रूप से दी गई है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus