अनार एक ऐसा फल है जिसे कई लोग पसंद करते हैं लेकिन कई बार खरीदने के बाद पता चलता है कि यह बाहर से तो बहुत सुंदर लाल-लाल दिख रहा है पर काटने पर बिल्कुल फीका है। ऐसे में इसे खाने के बाद पैसे और स्वाद दोनों ही खराब हो जाते हैं। कुछ लोग तो सिर्फ अनार का रंग देखकर ही उसे खरीद लेते हैं लेकिन रंग को देखकर कभी भी अनार न खरीदें। क्योंकि लाल दिखने वाले अनार मीठे हों ऐसा जरूरी नहीं है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनसे आप मीठा और स्वादिष्ट अनार खरीद सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

रंग देखकर न हो कंफ्यूज 

अनार का रंग देखकर बिल्कुल भी न खरीदें। आमतौर पर अनार का रंग हल्का गुलाबी या फिर लाल होता है। ऐसे में आप लाल छिलके वाला अनार लें। इसके अलावा यह भी जरुर देखें कि छिलकों पर दरारें न हो। लेकिन ज्यादा गुलाबी अनार न खरीदें क्योंकि गुलाबी अनार कच्चे हो सकते हैं। 

पतले छिलके वाला अनार लें

यह बात बहुत से कम लोग जानते हैं कि पतले छिलके वाला अनार मीठा होता है वहीं अनार का छिलका मुलायम होना चाहिए क्योंकि मोटे छिलके में दाने बहुत ही कम निकलते हैं। आप मोटे छिलके का पता अनार को दबाकर देख सकते हैं। अगर छिलका पतला हुआ तो अनार आसानी से दब जाएगा।

खुशबू से करें पता

अनार मीठा है या नहीं इस बात का पता आप उसकी खुशबू के जरिए लगा सकते हैं। मीठे अनार की खुशबू अलग ही होती है। महक से आप अनार की पहचान कर सकते हैं। वहीं अगर इसमें से कोई महक नहीं आती तो आप इसे दबाकर भी देख सकते हैं क्योंकि मीठे अनार रसीले आते हैं।

वजनदार अनार खरीदें 

अनार हल्का न खरीदें क्योंकि ऐसा अनार अंदर से खाली हो सकता है और इससे दाने भी कम निकलते हैं। इसके अलावा अनार का वजन साइज पर भी निर्भर करता है। इसके अलावा अगर अनार जरुरत से ज्यादा भारी है तो उसे न खरीदें। नॉर्मल साइज का अनार खरीदना भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।