गुलाब प्रेम, पवित्रता, विश्वास और सुंदरता का प्रतीक है। गुलाब जल हमेशा से ब्यूटी रेजिम का हिस्सा रहा है। गुलाब के फूल, फूल से तैयार रोज वाटर, रोज एसेंशियल आयल का के ब्यूटी प्रोडक्ट में Use किया जाता है। खुशबूदार होने के कारण इसका प्रयोग और अधिक बढ़ जाता है। इसकी औषधीय क्षमताओं के कारण ही प्राचीन चिकित्सा और ब्यूटी प्रोडक्ट में इसका खूब इस्तेमाल होता है। आज हम आपको गुलाब की पंखुड़ियों से बालों को मजबूती देने के 5 उपायों के बारे में बताएंगे।

गुलाब की पंखुड़ियों से बालों को मजबूती देने के 5 उपाय

गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर

गुलाब की पत्तियों को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें।इस पेस्ट को उंगलियों के सहारे धीरे-धीरे स्कैल्प पर लगायें। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें।आधे घंटे बाद अच्छे हर्बल शैम्पू से धो लें।

गुलाब की पंखुड़ियों को उबालकर

2-3 गुलाब की पंखुड़ियों को तोड़ लें। इन्हें 2 कप पानी डालकर धीमी आंच पर उबाल लें और फिर ठंडा होने पर इसे छान लें। इस तरह से यह गुलाब जल तैयार हो गया। शैंपू से बाल धोने के बाद इस पानी से स्कैल्प और बालों की मालिश करें। लगाने के बाद इसे पानी से नहीं भी धो सकती हैं। इस खुशबूदार पानी से बाल मुलायम भी बनेंगे।

गुलाब की पंखुड़ी और नींबू

गुलाब की पीसी हुई पंखुड़ियों में एक टेबलस्पून नींबू का रस डाल दें। इसे अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगायें। सप्ताह में 2-3 बार लगाने पर रूसी खत्म हो जाएगी और हेयर ग्रोथ भी अच्छी होगी।

गुलाब की पंखुड़ी और एलोवेरा

बालों में लगने लायक गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट बना लें। अब एलोवेरा की पत्तियों से 1 टेबल स्पून जेल निकाल लें। अब इस जेल को पेस्ट में मिला लें। इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगा लें। आधे घंटे बाद इसे बढ़िया हर्बल शैंपू से धो लें।

शैंपू या कंडीशनर के साथ

गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार गुलाब जल को अपने शैंपू या कंडीशनर के साथमिक्स कर लें। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर भी रूसी खत्म हो जाती है। इसके अलावा गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार गुलाब जल को मिस्टिंग बोतल में डाल लें।इससे अपना मिस्ट तैयार कर सकती हैं। अपने बालों पर इससे मिस्ट भी कर सकती हैं। यह भी बालों को मजबूती देने में मददगार है।

गुलाब की पंखुड़ी के प्रयोग से फायदे

हेयर और स्कैल्प दोनों के लिए फायदेमंद

  1. गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ एंटी इन्फ्लामेटरी क्षमता भी होती हैं। गुलाब और गुलाब जल जलन और सूजन कम कर सकता है।
  2. एस्ट्रिन्जेंट प्रोपर्टी वाला गुलाब स्कैल्प पर एक्स्ट्रा आयल उत्पादन को रोक सकता है। गुलाब रूसी और इम्बैलेंस स्कैल्प के कारण होने वाली अन्य हेयर प्रॉब्लम को खत्म कर बालों को मजबूती दे सकता है।
  3. गुलाब में विटामिन A, विटामिन B3, विटामिन C और विटामिन E होते हैं। ये सूजन को रोक सकते हैं। गुलाब के सूजन-रोधी गुण स्कैल्प के एक्जिमा और सोरायसिस खत्म करने में भी मदद कर सकते हैं।
  4. गुलाब से तैयार गुलाब जल तेल उत्पादन को कम करते हैं। ड्राईनेस खत्म कर डैंड्रफ फ़ॉर्मेशन को रोकते हैं और बालों को मजबूती देती हैं।
  5. डैंड्रफ के कारण हेयर फॉल की समस्या होती है। इससे बालों का विकास प्रभावित होता है। गुलाब के सूजन-रोधी गुण हेल्दी स्कैल्प बनाते हैं बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकते हैं।