स्पोर्ट्स डेस्क. दुनिया के तमाम गेंदबाज इस समय टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के तूफानी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) से खौफ खाते हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग (ICC T20I Ranking) में नंबर-1 पर काबिज सूर्यकुमार ने रविवार को वेस्टइंडीज (IND vs WI) के खिलाफ समाप्त हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज के अंतिम और निर्णायक मुकाबले में 61 रनों की बेहतरीन पारी खेली. हालांकि, उनकी यह दमदार पारी भी भारत को मैच और सीरीज में जीत नहीं दिला सकी. इस मैच में भारत को भले ही शिकस्त झेलनी पड़ी हो, लेकिन सूर्यकुमार ने फिर से 2023 में टी20 अंतरराष्ट्रीय में 1000 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है.

बता दें कि, सूर्यकुमार इससे पहले 2022 में भी टी20 में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले जड़ने वाले बल्लेबाज रहे थे. उनसे पहले टी20 मैचों में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने 2019 और 2020 में लगातार 1000 से ज्यादा रन जड़ चुके हैं. राहुल के बाद सूर्यकुमार ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज (Second Indian batsman to score more than 1000 T20 runs in a year) बन गए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए अंतिम टी20 अंतराष्ट्रीय मुकाबले में सूर्यकुमार ने 45 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाएं.

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज दौरा खत्म होने के महज कुछ दिन बाद ही भारत को आयरलैंड के दौर पर जाना है. भारत और आयरलैंड के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी जिसकी शुरुआत 18 अगस्त से होगी. सीरीज के तीनों मैच डबलिन में खेला जाएगा. आयरलैंड सीरीज से कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya), सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. वहीं, चोट से रिकवरी कर करीब एक वर्ष वापसी करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को आयरलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम की कामन सौंपी गई है. वहीं, मैदान पर बुमराह को उपकप्तान रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) का सहयोग प्राप्त होगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें