77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को खास बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अगस्त को सभी एक्स (पूर्व में ट्विटर) उपयोगकर्ताओं से अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स में डिस्प्ले पिक्चर (डीपी) को तिरंगे में बदलने का आग्रह किया है. ये आग्रह हर घर तिरंगा की तर्ज पर किया गया है, ऐसे में सभी सोशल मीडिया यूजर्स ऐसा ही कर रहे हैं. हालांकि ऐसा करने के बाद X (Twitter) यूजर्स के प्रोडाइल में लगा हुआ ब्लू टिक बैज गायब हो जा रहा है. इस बात से काफी X (Twitter) यूजर्स घबरा गए हैं. लेकिन इन्हें इसके बारे में पूरी सच्चाई नहीं पता है. जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI के भी ट्विटर अकाउंट से Blue Tick रिमूव हो गया. इनके अलावा भी कई यूजर्स हैं, जिनके DP बदलते ही ब्लू टिक हाइड हो गया. ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि ट्विटर के नियम को जानने की जरूरत है.

ब्लू टिक जाने का है ये बड़ा कारण

ट्विटर X के नए नियमों के तहत, अगर कोई यूजर अपनी प्रोफाइल बदलता है और किसी तरह की डिजाइन्ड, ग्राफिक्स की मदद से तैयार फोटो या फिर एनिमेटेड तस्वीर लगाता है तो उसके अकाउंट ब्लू टिक हटा दिया जाएगा. हालांकि, ये स्थाई तौर पर नहीं होगा. X की ओर से पहले फोटो का रिव्यू किया जाएगा, उसके बाद ब्लू टिक दोबारा नजर आने लगेगा. हालांकि, इस प्रोसेस में कितना समय लगने वाला है इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है.

Elon Musk ने किया था बदलाव

बता दें कि Elon Musk द्वारा ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद ब्लू सब्सक्रिप्शन की शुरुआत हुई थी. इसके बाद यूजर्स को 650 रुपये (वेब) और 900 रुपये (ऐप) के लिए देने पड़ते हैं. इस प्लान से पहले ब्लू टिक मुफ्त में मिलता था.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें