Life Insurance Tips: अगर आप भी जीवन बीमा खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको जीवन बीमा खरीदने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप जल्दबाजी में कोई बीमा प्लान खरीदते हैं तो आपको भविष्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आपको बीमा योजना, बजट, कंपनी पॉलिसी की अवधि जैसी कई बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. आइए इस रिपोर्ट के जरिए जानते हैं कि आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

बजट के अनुसार पॉलिसी चुनें

पॉलिसी चुनते समय हमेशा अपने बजट का ध्यान रखें. इसके लिए आप कई फाइनेंस वेबसाइट से कैलकुलेटर की मदद ले सकते हैं. आपको बीमा के साथ-साथ जोखिम कवरेज पर भी ध्यान देना चाहिए. अगर आप कोई भी जीवन बीमा लेते हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि वह आपकी वार्षिक आय का कम से कम 10 गुना जीवन बीमा होना चाहिए.

कंपनी की तुलना करें

जब भी आप कोई बीमा पॉलिसी खरीदते हैं तो आप उस पॉलिसी की तुलना कई कंपनियों से कर सकते हैं. ऐसे में आप सबसे बेहतर बीमा योजना का चयन कर सकते हैं. कभी भी किसी एक कंपनी को केवल इसलिए प्राथमिकता न दें, क्योंकि किसी परिवार या रिश्तेदार ने उससे पॉलिसी ले रखी है. हमें कई कंपनियों से तुलना करने के बाद ही पॉलिसी खरीदनी चाहिए.

कई कंपनियों से पॉलिसी खरीदें

अगर आप अधिक राशि का जीवन बीमा कराना चाहते हैं तो आपको एक कंपनी की बजाय 2-3 कंपनियों से पॉलिसी करानी चाहिए. ऐसे में आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी आपको कुछ लाभ नहीं देती है और आपने किसी अन्य कंपनी से भी बीमा योजना खरीदी है, तो आप दोनों कंपनियों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

पॉलिसी की समयावधि जांचें

हमें यह जरूर जांचना चाहिए कि हम जो भी पॉलिसी खरीदें, उसकी समयावधि जरूर जांच लें. कई लोग सिर्फ रिटायरमेंट सुरक्षित करने के लिए पॉलिसी खरीदते हैं, ऐसे में आपको यह जांचना चाहिए कि रिटायरमेंट के बाद भी आपको बीमा का लाभ मिलता है या नहीं.

पॉलिसी कहां से खरीदें

पॉलिसी खरीदते समय कई बार हमारे मन में यह सवाल आता है कि, हमें पॉलिसी कहां से खरीदनी चाहिए. आपको बता दें कि हमें पॉलिसी हमेशा आधिकारिक वेबसाइट से ही खरीदनी चाहिए. कभी भी किसी एजेंट से कोई पॉलिसी न खरीदें. आप पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में खरीद सकते हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें