श्रीनगर। आज से चार साल 10 दिन पहले या कहें 1470 दिन पहले कश्मीर से एक ही झटके में केंद्र की मोदी सरकार ने कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया था. इसके साथ बही बदलाव की बयार का असर 77वें स्वतंत्रता दिवस पर नजर आने लगा है. स्थिति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आईएएस शाह फैजल भी बदलाव को देख दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर हैं. लल्लूराम आपको चार साल में आए बदलाव को तस्वीर के साथ साझा करने जा रहा है.

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम को देखने के लिए महिला-पुरुषों की लंबी कतार लगी थी. ऐसी भीड़ तो शायद देश के किसी भी शहर में नहीं देखी गई होगी. लोग हाथों में तिरंगा लिए कतार में लगे थे, कोई धक्का-मुक्की नहीं, आराम से आयोजन स्थल में पहुंच रहे थे. कश्मीरी आरती टिक्कू ने फोटो-वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि मैं अविश्वास से अपनी आंखों को रगड़ रही हूं. 77वें स्वतंत्रता दिवस के लिए श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम के बाहर आम कश्मीरी महिला-पुरुषों की लंबी कतार! मेरा भारत महान…

केवल आरती टिक्कू ही नहीं बल्कि बहुत सारे कश्मीरियों के लिए भी यह आश्चर्यमिश्रित खुशी का मौका था, जब बम-बंदूक के डर से परे आम लोग एक आयोजन का खुशी-खुशी आनंद ले सकें.

कभी कश्मीर की स्थिति को देख आईएएस का रूतबा छोड़कर राजनीति में हाथ आजमाने, फिर धारा 370 हटने के बाद एक बार फिर से आईएएस की नौकरी करने वाले कश्मीर के शाह फैजल भी स्थिति से अवाक नजर आते हैं. बख्शी स्टेडियम में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के परेड की सलामी लेते हुए फोटो के साथ तिरंगे की रोशनी से नहाए लाल चौक और बड़ी संख्या में तिरंगा हाथों में लेकर रैली निकाल कश्मीरियों की तस्वीर साझा करते हुए उन्होंने लिखा कि कश्मीर में आज कुछ अभूतपूर्व हुआ है. मैने या हममे से किसी ने भी जीवन में ऐसा नहीं देखा. लोग 15 अगस्त को ऐसे मना रहे हैं, जैसे ईद हो.

एक और कश्मीरी हीना नजीर भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तिरंगे की रोशनी से नहाए घंटा घर की तस्वीर साझा करते हुए लिखती हैं कि श्रीनगर में तिरंगे की रोशनी आर्टिकल 370 के समाप्त होने के बाद के कश्मीर की यात्रा की सशक्त निशानी है. कश्मीर शांति और देशप्रेम को अपनाते हुए भविष्य के जगमगाते रास्ते पर चल पड़ा है.

हीना नजीर ने एक और कश्मीर की तस्वीर या कहें वीडियो साझा किया है, जिसे बहुत से लोगों ने भी साझा किया है. इसमें हिज्बुल के आतंकी जावेद मट्टू के भाई रईस मट्टे के अपने सोपोर स्थित अपने घर में स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले तिरंगा लहराते दिखाया गया है. रईस का कहना है कि पाकिस्तान के पास न कुछ न, पाकिस्तान हमें कुछ देगा. हम हिन्दुस्तानी थे, और हम रहेंगे! सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा.