Success Story Anirudh Devgan: सैलरी के मामले में आईटी सेक्टर सबसे अच्छा माना जाता है. भारत और दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियां हर साल लाखों छात्रों को लाखों-करोड़ों के पैकेज पर नौकरी देती हैं. टॉप आईटी कंपनियों में मैनेजमेंट लेवल तक पहुंचे लोगों की सैलरी सालाना करोड़ों में होती है.

गूगल, माइक्रोसॉफ्ट समेत कई टॉप टेक कंपनियों में भारतीय मूल के सीईओ को करोड़ों रुपये में सैलरी मिल रही है. इस कड़ी में हम आपको एक ऐसे टेक सीईओ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी रोजाना सैलरी करीब 72 लाख रुपये है.

हम बात कर रहे हैं अनिरुद्ध देवगन की, जो एक प्रख्यात कंप्यूटर वैज्ञानिक और प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के पूर्व छात्र हैं. अनिरुद्ध देवगन सॉफ्टवेयर दिग्गज कैडेंस डिजाइन सिस्टम्स के सीईओ हैं, जिसका मार्केट कैप 5,17,000 करोड़ रुपये (62.14 बिलियन डॉलर) से अधिक है.

बचपन से ही आईआईटी का माहौल मिला

अनिरुद्ध देवगन को बचपन से ही सीखने का माहौल मिला, क्योंकि उनका पालन-पोषण आईआईटी परिसर में हुआ, जहां उनके पिता प्रोफेसर के रूप में काम करते थे. अनिरुद्ध देवगन ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) से की और फिर आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की.

इसके बाद अनिरुद्ध देवगन भारत छोड़कर अमेरिका चले गए, जहां उन्होंने कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग में मास्टर और पीएचडी की. अनिरुद्ध देवगन ने अपने करियर की शुरुआत दिग्गज आईटी कंपनी आईबीएम से की थी. आईबीएम में एक दशक से अधिक समय तक काम करने के बाद, अनिरुद्ध देवगन 6 साल के लिए मैग्मा डिज़ाइन ऑटोमेशन में शामिल हो गए.

करियर में बड़ा टर्निंग प्वाइंट 2017 में आया

इसके बाद अनिरुद्ध देवगन 2017 में कैडेंस में शामिल हुए, जहां दिसंबर 2021 में उन्हें निदेशक मंडल में शामिल किया गया और सीईओ का पद मिला. इसके साथ ही अनिरुद्ध सिलिकॉन वैली स्थित टॉप टेक सीईओ सत्या नडेला, सुंदर पिचाई, जयश्री उल्लाल जैसे दिग्गजों में शामिल हो गए. आईबीएम के अरविंद कृष्णा एक अमेरिकी तकनीकी दिग्गज के भारतीय सीईओ के रूप में.

2200 करोड़ का सैलरी पैकेज

जब अनिरुद्ध देवगन सीईओ बने, तो उन्हें मूल वेतन के 125% के लक्ष्य बोनस के साथ $725,000 का मूल वेतन दिया गया. उन्हें $15 मिलियन के समतुल्य मूल्य के साथ प्रमोशन अनुदान स्टॉक विकल्प भी प्रदान किया गया. अनिरुद्ध देवगन ने 2021 में प्रतिष्ठित फिल कॉफमैन पुरस्कार भी जीता.

सैलरी डॉट कॉम के मुताबिक, 2022 में कैडेंस के चेयरमैन और सीईओ के तौर पर उनकी सालाना सैलरी 32,216,034 डॉलर यानी 2 अरब 68 लाख रुपये थी. अगर इसका हिसाब लगाया जाए तो यह प्रतिदिन करीब 73 लाख रुपये बैठता है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus