स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय शतरंज खिलाड़ी विदित गुजराती ने अजरबैजान के बाकू में फिडे शतरंज विश्व कप में रूस के जीएम इयन नेपोमनियाचची को हराकर विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है. गुजराती ने विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को चुनौती देने वाले नेपोमनियाचची को टाईब्रेकर की दोनों बाजियों में 2-0 से हराया. दोनों के बीच दो क्लासिकल मुकाबले बराबरी पर छूटे थे.

आर प्रगनाननंदा, अर्जुन एरीगेसी और डी गुकेश क्वार्टर फाइनल में पहले ही प्रवेश कर चुके हैं. यह पहली बार है जब चार भारतीयों ने विश्वकप के अंतिम-8 में प्रवेश किया है. गुजराती ने दूसरी बार विश्वकप के अंतिम-8 में प्रवेश किया है. वह अब अजरबैजान के निजात एबासोव के साथ खेलेंगे. उन्होंने चार भारतीयों के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर कहा कि हम सभी उच्चस्तरीय खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं.

प्रगनाननंदा ने विश्व नंबर दो अमेरिका के हिकारू नाकामुरा को हराया, जो आसान नहीं था. अर्जुन ने सिंदारोव के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और गुकेश ने काले मोहरों से खेलते हुए चीन के वांग हाओ को हराया. गुकेश रविवार को विश्व नंबर एक नार्वे के मैग्नस कार्लसन के खिलाफ खेलेंगे, जबकि प्रगनाननंदा और अर्जुन एरीगेसी के बीच मुकाबला होगा.