Leftover Upma Recipe : उपमा आमतौर पर अधिकांश घरों में ब्रेकफास्ट में पसंद किया जाता है। रवे का उपमा बहुत स्वादिष्ट बनता है, लेकिन कई बार अंदाजा नहीं रहता है और उपमा बहुत ज्याद बन जाता है या फिर किसी ने उपमा खाया नहीं तो फिर भी बच जाता है।

अब बचे हुए उपमा (Upma) का क्या किया जाए। आमतौर पर महिलाएं उसे फिर से माइक्रोवेव करके सर्व कर देती है या फिर एक और छौंक लगाकर फिर से प्लेट में सजाकर परोस देती है। लेकिन कुछ भी हो उपमा को फिर से गर्म करके खाने में वो स्वाद नहीं आता। तब ऐसी स्थिति में बचे हुए उपमा का क्या किया जाए।अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बचे हुए उपमा का इस्तेमाल टेस्टी स्नैक्स तैयार कर सकते हैं।

मजे की बात तो यह है कि कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता है कि आपने वह डिश बचे हुए उपमा से बनाई है। आज हम आपको 4 लेफ्टओवर उपमा स्नैक्स की रेसिपी बताएंगे जिसे आपको एक बार जरूर try करना चाहिए। बचे हुए उपमा की ये रेसिपी बनाने में बेहद आसान है और घर में मौजूद सामग्रियों के इस्तेमाल से ही बन जाएगी।

उपमा पैटीज

सामग्री

बचा हुआ उपमा – 2 कप
चावल का आटा – 1 टीस्पून
तिल भुने हुए – 2 टीस्पून
प्याज बारीक कटा हुआ – 1/2 कप
हरी मिर्च कटी हुई – 2
जीरा – 1 टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टीस्पून
नमक – 1/4 टीस्पून या स्वादानुसार
करी पत्ता बारीक कटा हुआ – 2
धनिया बारीक कटा हुआ -आवश्यकतानुसार

विधि

बचे हुए उपमा से आप पैटिज बनाने के लिए बचे हुआ उपमा को ब्लेंडर में डालकर थोड़ा पीसकर पेस्ट जैसा बना लें। पीसे हुए उपमा को अब एक बाउल में निकाल लें। पीसे हुए उपमा में ऊपर बताई सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिला लें और आटा गूंथ लें।उपमा के आटे का एक छोटा सा हिस्सा लें। इसे एक गेंद की तरह बेल लें और इसे चपटा करें। तवा गरम करें। उसके ऊपर 1-2 टेबल स्पून तेल छिड़कें।चपटे पैटीज को गर्म तवे पर रखें। मध्यम आँच पर दोनों तरफ से गोल्डन और क्रिस्पी होने तक तलें। उपमा पैटीज चटनी या केचप के साथ गर्मा-गर्म सर्व करें।

उपमा उत्तपम

सामग्री

बचा हुआ रवा उपमा – 11/2 कप
चावल का आटा – 1 कप
गेहूं का आटा – 1/4 कप
प्याज – 1 बड़ा
हरी मिर्च – 1
जीरा – 1 टीस्पून
नमक -आवश्यकतानुसार
तेल
पानी – 1 1/2 कप + 1/2 कप पीसने के लिए

विधि

उपमा उत्तपम बनाने के लिए डेढ़ कप बचे हुए उपमा को मिक्सी में घूमा लें। आधा कप पानी मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें। पीसे हुए उपमा को बाउल में निकालें। पीसे हुए उपमा में चावल का आटा और गेहूं का आटा डालें। पानी डालकर स्मूथ बैटर बना लें। फिर प्याज, हरी मिर्च, नमक और जीरा डालें। अच्छे से मिक्स करें।एक पैन गर्म करें और बैटर को फैलाएं। पैन में तेल डालें और उपमा उत्तपम को पलट दें। इसे अच्छे से सिकने तक पका लें। घरवालों को उपमा उत्तपम को सांभर और चटनी के साथ गर्मा-गर्म सर्व करें।

उपमा वड़ा

सामग्री

बचा हुआ उपमा – 1 कटोरी
हींग – एक चुटकी
नमक-स्वादानुसार
हरी मिर्च कटी हुई -स्वादानुसार
बेसन – 3-4 टेबलस्पून
तेल डीप फ्राई करने के लिए

ऐसे बनाएं Upma

उपमा वड़ा बनाने के लिए 1 कटोरी बचे हुए उपमा को एक बर्तन में निकालें। बचे हुए उपमा में एक चुटकी हिंग डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। मिश्रण में तीन से चार टेबलस्पून सूखा बेसन, हरी मिर्च और नमक डालें।अब एक कड़ाही में तेल गरम करें। आटे को बराबर आकार के बॉल्स में बांट लें। अपनी हथेलियों को गीला करें। बॉल्स को हथेली पर रखें और वड़े का आकार दें। उपमा वड़े को तेल में सावधानी से डालें।कड़ाही में मध्यम आंच पर दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक फ्राई करें। सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।

उपमा चीज़ बॉल्स

बचा हुआ उपमा – 1 कप
मैदा – 2 टेबलस्पून
चीज़ कद्दूकस किया हुआ – 5 टेबलस्पून
गर्म मसाला पाउडर – 1 टीस्पून

विधि

उपमा चीज़ बॉल्स बनाने के लिए एक बाउल में बचा हुआ उपमा लें और उसमें गर्म मसाला पाउडर और मैदा डालें। सब कुछ अच्छे से मिलने तक मिक्स करें। अब हाथ में मिश्रण की बड़ी-बड़ी लोइयां बना लें और बीच में थोडा़-सा चीज़ रख कर एक साथ बंद कर दें।अब इन चीज़ बॉल्स को आप चाहें तो अप्पम मेकर में भी बना सकते हैं या फिर कड़ाही में तल सकते हैं। उपमा चीज़ बॉल्स को हरी चटनी या टमैटो सॉस के साथ इवनिंग स्नैक्स के तौर पर सर्व करें।