स्पोर्ट्स डेस्क. क्रिकेट से संन्यास के बाद वापसी का चलन कोई नई बात नहीं है. पूर्व में कई खिलाड़ियों ने ऐसा किया है. अब इस सूची में इंग्लैंड (England Cricket Team) के टेस्ट कप्तान और हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का नाम भी जुड़ गया है. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) की आग्रह पर स्टोक्स ने इस वर्ष के अंत में भारत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) के लिए संन्यास के बाद वनडे क्रिकेट में वापसी को तैयार हैं. उन्होंने वनडे प्रारूप से संन्यास वापस लेने की घोषणा कर दी है. इसका मतलब यह है कि वह इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (ENG vs NZ) वनडे सीरीज में खेलते हुए दिखेंगे.

बता दें कि, बुधवार को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे और टी20 सीरीज के लिए अपनी टीम की घोषणा की. इसमें स्टोक्स का नाम भी शामिल है. चार मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत आठ सितंबर से होगा. काफी समय से चयनकर्ता और साथी खिलाड़ी स्टोक्स को वनडे से संन्यास वापिस लेने के लिए मना रहे थे. वनडे से संन्यास की घोषणा के 13 महीने बाद स्टोक्स ने अपना फैसला वापिस ले लिया है. इंग्लैंड की टीम विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले महीने चार मैचों टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी.

दरअसल, स्टोक्स ने 2019 में इंग्लैंड को वनडे क्रिकेट का विश्व चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इसके बाद उन्होंने वनडे प्रारुप से संन्यास लेते हुए कहा था कि, वह खेल के तीनों प्रारुपों में खेलने में असमर्थ हैं. इसकी वजह लंबे समय से उनके घुटने की समस्या थी. स्टोक्स ने कहा था कि, तीनों प्रारुप अब मेरे लिए अस्थिर हैं. मुझे लगता है कि, मेरा शरीर मुझे निराश कर रहा है, साथ ही मुझे यह भी महसूस होता है कि मैं एक अन्य खिलाड़ी की जगह ले रहा हूं. 32 वर्षीय इस खिलाड़ी ने 105 वनडे मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है. इस दौरान उन्होंने 2924 रन और 74 विकेट चटकाए हैं.

इंग्लैंड के मुख्य चयनकर्ता ल्यूक राइट ने टीम की घोषणा करते हुए कहा कि हम दो बेहद मजबूत टीमों का नाम बताने में सक्षम हैं जो सफेद गेंद क्रिकेट में हमारी प्रतिभा की गहराई को बयां करती है. स्टोक्स की वापसी से उनकी मैच जिताने और नेतृत्व क्षमता के द्वारा टीम मजबूती मिलेगी. मुझे यकीन है कि हर प्रशंसक उन्हें फिर से इंग्लैंड की वनडे जर्सी में देखकर आनंद लेंगे. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड वनडे सीरीज के लिए ईसीबी ने अनकैप्ड सीमर गस एटकिंसन को शामिल किया है. 25 वर्षीय गेंदबाज ने 14 प्रथम श्रेणी मुकाबले और दो वनडे मैच खेले हैं. हंड्रेड में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था.

इंग्लैंड की वनडे टीम : जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टॉ, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मालन, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉप्ली, डेविड विली, मार्क वुड, क्रिस वोक्स.

टी20 टीम : जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन, रेहान अहमद, डेविड मलान, आदिल रशीद, जोश टंग, जॉन टर्नर, हैरी ब्रूक, बेन डकेट, ल्यूक वुड, विल जैक्स.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें