वीरेंद्र गहवई, बिलासपुर। आम जनता को कॉजलिस्ट, एएफआर जजमेंट, महत्वपूर्ण सूचनाएं और निविदाओं की जानकारी पूर्व से ही हाई कोर्ट की वेबसाइट से प्राप्त हो रही है. अब इसमें अब एक और आयाम लाइव स्ट्रीम का जोड़ा गया है. पक्षकार व आम जनता अब घर बैठे लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से हाई कोर्ट में प्रकरणों की सुनवाई हाई कोर्ट छत्तीसगढ़ की वेबसाइट पर देख सकते हैं.

हाईकोर्ट में आयोजित 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा ने नवनिर्मित विस्तार भवन एवं अतिरिक्त कोर्ट रूम के साथ ही न्यायिक कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग, 22 जिलों के ई-सेवा केन्द्र, ई-गेट पास के संबंध में मोबाइल एप और ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन का भी उद्घाटन किया.

इस अवसर पर यातायात संबंधी चालानों के संबंध में जिला अंबिकापुर, बिलासपुर, दुर्ग तथा जगदलपुर के वर्चुअल कोर्ट और न्यायिक अधिकारीगण के न्यायिक विमर्श के संबंध में साफ्टवेयर का भी लोकार्पण किया गया. इसी कड़ी में 4 नए टेलीग्राम चैनल का भी लोकार्पण किया गया.

हाईकोर्ट में निर्मित विस्तार भवन की बात करें तो इसमें 7 अतिरिक्त कोर्ट रूम हैं. हाईकोर्ट द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, 16 अगस्त 2023 से नवनिर्मित विस्तार भवन में कोर्ट रूम क्रमांक 17 एवं 18 में जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल व जस्टिस संजय कुमार जायसवाल द्वारा प्रकरणों की सुनवाई प्रारंभ कर दी गई है. वहीं चीफ जस्टिस द्वारा नवनिर्मित विस्तार भवन में कोर्ट रूम क्रमांक 16 में प्रति शुक्रवार को द्वितीय पाली में दोपहर 2.15 बजे से प्रकरणों की सुनवाई की जाएगी.