Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

खबर मिल रही है कि धरती की ओर एक बहुत ही बड़ा एस्टेरॉइड यानी छुद्रग्रह बढ़ रहा है. यह एस्टेरॉइड आकार में काफी बड़ा है और वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर यह धरती से टकराता है, तो बहुत अधिक तबाही मचा सकता है. इस बारे में स्पेस वैज्ञानिकों ने सभी को चेतावनी दी है.

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा इस एस्टेरॉइड पर लगातार नजर रखे हुए है. नासा का कहना है कि एस्टेरॉइड 3945 यानी ए 200TZ3 16 मई को धरती के बेहद करीब पहुंच सकता है. 16 मई की रात को पृथ्वी के करीब आ सकता है एस्टेरॉइड अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की मानें तो यह एस्टेरॉइड 1608 फीट चौड़ा है और यह आकार में न्यूयॉर्क के एम्पायर स्टेट की बिल्डिंग के बराबर है.

इसे भी पढ़ें – ग्लैमर की दुनिया को छोड़ आध्यात्म की राह पर निकल पड़ी ये एक्ट्रेस, इंडस्ट्री को हमेशा के लिए कहा गुड बॉय…

यही नहीं यह एस्टेरॉइड एफिल टॉवर और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी काफी बड़ा है. लिहाजा अगर यह पृथ्वी की सतह से टकराता है तो इससे होने वाली तबाही का अंदाजा लगाया जा सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एस्टेरॉइड 16 मई को सुबह तकरीबन 2.48 बजे धरती के बेहद करीब होगा.

इसे भी पढ़ें – Shahrukh Khan के बंगले ‘मन्नत’ के पास लगी आग… मचा हड़कंप

बता दें कि यह एस्टेरॉइड हर दो साल में धरती के करीब आता है, अगर इस एस्टेरॉइड के अगली बार धरती के करीब आने की बात करें तो यह 2024 में एक बार फिर से धरती के बेहद करीब से गुजर सकता है. एस्टेरॉइड सूरज की परिक्रमा लगाते रहते हैं. वैज्ञानिकों की चेतावनी के अनुसार, कुछ बेहद विशाल एस्टेरॉइड धरती के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं.

अगर कोई एस्टेरॉइड धरती से 4.65 मिलियन की दूरी पर आता है तो यह काफी खतरनाक हो सकता है. अगर इस एस्टेरॉइड के धरती के इतने करीब फिर से आने की बात करें तो यह अगली बार इतना करीब यह मई 2163 में आएगा.

">
Share: