Big Alert: चीन में पैदा हुआ नया वायरस, कोरोना वायरस से ज्यादा तेजी से फैलने की आशंका…

कोरोना वायरस से अभी पूरी दुनिया परेशान है. लेकिन इसी बीच एक और खतरनाक वायरस के सामने आने की पुष्टि हुई है. वैज्ञानिकों का कहा है कि इस वायरस से महामारी फैलने की संभावना ज्यादा है. फ्लू की वर्तमान वैक्‍सीन इस वायरस के खिलाफ मानव शरीर की रक्षा करने में सक्षम नहीं है. जानकारों के मुताबिक सुअरों में मिला यह वायरस इंसानों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है.

Close Button

ऐप डाउनलोड करने यहां क्लिक करें

इस वायरस का नाम G4 EA H1N1 दिया गया है. वैज्ञानिकों को डर सता रहा है कि यह वायरस और ज्‍यादा म्‍यूटेट होकर आसानी से एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है.

इस नए वायरस G4 EA H1N1 के अंदर अपनी कोशिकाओं को कई गुना बढ़ाने की क्षमता है. वैज्ञानिकों को चीन के अधिकारियों से बात करनी पड़ी है. फ्लू की वर्तमान वैक्‍सीन इस वायरस के खिलाफ रक्षा करने में सक्षम नहीं है. प्रफेसर किन चो चांग ने कहा कि हम अभी कोरोना संकट में घिरे हुए हैं, लेकिन हम अभी संभावित खतरनाक वायरसों पर से अपनी नजर हटाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं.

जर्नल में रिसर्चर्ज़ ने ये भी कहा कि सुअरों में वायरस को नियंत्रित करने के उपाय और सुअर उद्योग के श्रमिकों की करीबी निगरानी को तेजी से लागू किया जाना चाहिए.

लल्लूराम की खबरें अब ENGLISH में भी

TieLabs HomePage

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।