Happy Birthday Jitendra Kapoor: लंबे समय तक संघर्ष कर इंडस्ट्री में बनाई अलग जगह, बॉलीवुड को दी 121 हिट फिल्में…

मुंबई. बॉलीवुड में ‘जंपिंग जैक’ के नाम से फेमस अभिनेता जितेंद्र कपूर का आज जन्मदिन है. जितेंद्र 79 साल के हो चुके हैं. जितेंद्र हिंदी सिनेमा में अपने अलग स्टाइल और अभिनय के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने बॉलीवुड के करियर में कई फिल्मों में अलग-अलग अंदाज में डांस कर दर्शकों के दिलों को खूब जीता है. 60 से 90 के दशक तक हिंदी सिनेमा में अपनी धाक जमाने वाले जितेंद्र की चर्चाएं उनके अनोखे पहनावे के लिए भी तो होती थीं. जितेंद्र हिंदी सिनेमा के एक ऐसे इकलौते अभिनेता हैं, जिन्होंने अपने पूरे करियर में 80 रीमेक फिल्मों में काम किया है.

<
Close Button

अभिनेता जितेंद्र का जन्म 7 अप्रैल 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर है. लगभग 250 फिल्मों में काम करने वाले जितेंद्र ने 121 हिट फिल्में दी हैं. बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत साल 1959 में रिलीज हुई फिल्म ‘नवरंग’ से की थी. इस फिल्म में उनका बहुत ही छोटा सा रोल था. जिसके बाद लंबे समय तक जितेंद्र को फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष करना पड़ा था. जीतेंद्र ने धीरे-धीरे बॉलीवुड में अपनी खास और अलग जगह बना लिया.

जीतेंद्र ने अपने पूरे करियर में ‘परिवार’, ‘जीने की राह’, ‘वारिस’, ‘खिलौना’, ‘हमजोली’, ‘बिदाई’, ‘धर्म वीर’, ‘जानी दुश्मन’ और ‘हिम्मतवाला’ सहित कई शानदार फिल्मों में काम किया और फिल्मी पर्दे पर अपनी एक अलग ही छाप छोड़ दी. फिल्मों के अलावा जीतेंद्र अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहे थे. जितेंद्र के जन्म के कुछ समय बाद उनका परिवार मुंबई के गिरगांव में स्थित एक चॉल में आकर बस गया था. इस चॉल का नाम ‘श्याम सदम चॉल’ था. इस चॉल में उन्होंने अपनी जिंदगी के करीब 20 साल गुजारे थे.

बता दें कि साल 2004 में जितेन्द्र को लीजेंड ऑफ इंडियन सिनेमा अवार्ड से अटलांटिक सिटी में सम्मानित किया गया था, जो कि एक प्रतिष्ठित सम्मान था. साल 2007 में इन्हें दादा साहब फाल्के अवॉर्ड मिला. इसके बाद उन्हें साल 2012 में लायंस गोल्ड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था और यह अवॉर्ड इन्हें मोस्ट एवरग्रीन रोमांटिक हीरो के लिए दिया गया था.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।