हवाई यात्रियों की जेब होगी ढ़ीली… 1 जुलाई से महंगा हो जाएगा सफर

यदि आप भी अक्सर फ्लाइट से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. आने वाली 1 जुलाई से हवाई सफर महंगा हो जाएगा. अभी यह फीस 130 रुपये है जिसे भविष्य में बढ़ाकर 150 रुपये कर दिया जाएगा.

नई दिल्ली : यदि आप भी अक्सर फ्लाइट से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. आने वाली 1 जुलाई से हवाई सफर महंगा हो जाएगा. अभी यह फीस 130 रुपये है जिसे भविष्य में बढ़ाकर 150 रुपये कर दिया जाएगा. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू की जाएगी. इससे हवाई यात्रा कुछ महंगी हो जाएगी. इस शुल्क को एयरलाइन की तरफ से वसूला जाता है, जो कि हवाई किराये में शामिल होती है.

डो‍मेस्टिक ट्रैवल में फीस में 20 रुपये की बढ़ोतरी
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी करते हुए कहा डो‍मेस्टिक ट्रैवल में फीस में 20 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एएसएफ को 3.25 डॉलर से बढ़ाकर 4.85 डॉलर किया जाएगा. नागर विमानन मंत्रालय के 7 जून के आदेश में कहा गया है कि घरेलू यात्रियों के लिए एएसएफ शुल्क 150 रुपये प्रति यात्री की दर से लगाया जाएगा. वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह शुल्क 4.85 डॉलर प्रति यात्री होगा.

मार्च तक 600 करोड़ रुपए का बकाया हो गया
एएसएफ यात्री सेवा शुल्क (सुरक्षा का हिस्सा) यानी पीएसएफ (एससी) का स्थान लेगा. पीटीआई के अनुसार फीस में बढ़ोतरी इसलिए हुई है ताकि 56 हवाईअड्डों पर बकाया सिक्‍योरिटी खर्च का इंतजाम हो सके. मार्च तक 600 करोड़ रुपए का बकाया हो गया था. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरक्राफ्ट रूल्‍स 88A, 1937 के अंतर्गत शुल्क बढ़ाने का आदेश दिया है. इस फीस में 2001 से कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी. फीस में बढ़ोतरी का फैसला बीते साल लिया गया था.

 

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।