वायुसेना ने सबूतों के साथ बताया कैसे मार गिराया पाकिस्तानी F-16 विमान

दिल्ली. भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के F-16 विमान मार गिराने का सबूत जारी किया है. वायु सेना के एयर वाईस मार्शल आरजेवी कपूर ने कहा कि 27 फरवरी को पाकिस्तान ने F-16 का इस्तेमाल किया था और इसका मलबा पीओके में गिरा. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन ने F-16 विमान को मार गिराया था. उन्होंने कहा कि अभिनंदन ने मिग-21 विमान से पाकिस्तानी विमान को मार गिराया था.

भारतीय वायु सेना ने कहा है कि 27 फरवरी को दो विमान नीचे गिरते हुए देखे गए थे. एक विमान मिग-21 बाईसन था जिसे विंग कमांडर अभिनंदन संचालित कर रहे थे और दूसरा विमान जो कि 10 किमी के दूरी पर गिरा वो पाकिस्तानी एयरफोर्स का विमान था. वायु सेना के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर में यह साफ़ पता चल रहा था कि विमान F-16 ही था.

एयरफोर्स द्वारा अमराम मिसाइल के टुकड़े भी मीडिया के सामने जारी किए गए थे. यह मिसाइल पाकिस्तान के  F-16 और जेएफ-17 विमान से ही लांच किया जा सकता है.

पाकिस्तान शुरुआत से यह दावा करता रहा है कि उसका कोई विमान नहीं गिरा है. लेकिन खुद आसमानी लड़ाई के दिन पाक ने कहा था कि उसने दो भारतीय विमान गिराए थे और उसने दो भारतीय पायलटों को कब्ज़े में लिया है लेकिन कुछ देर बाद ही पाकिस्तानी सेना इस बात से मुकर गई थी. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दूसरा गिरने वाला विमान F-16 ही था.

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक, अमेरिकी मैगज़ीन द्वारा यह रिपोर्ट इसलिए भी जारी किया गया है कि क्योंकि अमेरिका इस बात को स्वीकार ही नहीं कर पा रहा है कि मिग-21 जैसे पुराने विमान से F-16 विमान को गिराया जा सकता है. ऐसे में उनके हथियार उद्योग पर प्रतिकूल असर पड़े

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।