सिल्वर स्क्रीन पर बिग बी की होली के रंग सबसे ज्यादा गहरे, इन गानों ने मचाई है धूम

रायपुर.होली पर फिल्माए गए अमिताभ बच्चन की फिल्मों के ज्यादातर गाने खासे लोकप्रिय हुए और आज तक लोगों की जुबां पर चढ़े हुए हैं। फिर वो चाहें उनके और रेखा के साथ ‘सिलसिला’ फिल्म में फिल्माया गया गाना का ‘रंग बरसे चुनर वाली’ हो या फिर हेमा मालिनी के साथ फिल्माया गया फिल्म ‘बागबां’ का गाना ‘होली खेले रघुबीरा ब्रिज में’ हो। एक नजर अमिताभ बच्चन की होली के गानों की लिस्ट पर…

रंग बरसे भीगे चुनर वाली
फिल्म – सिलसिला (1981)

रेखा और अमिताभ बच्चन के ऊपर फिल्माए गाने के पीछे कई किस्से और कहानियां है खैर उनके बारे में हम यहां बात नहीं करने वाले लेकिन हां एक बात हो सकती है कि उन्हीं वजहों के चलते यह गाना इतना फेमस हुआ कि आज भी लोगों होली का नाम आते ही यह गाना सबसे पहले जहन में आता है। इस गाने में रेखा और अमिताभ बच्चन की ऐसी केमिस्ट्री दिखाई दी कि लगा स्क्रीन पर दोनों अपनी निजी जिंदगी को ही जी रहे हो। इसी गाने में जया बच्चन और संजीव कुमार भी हैं लेकिन उनकी खामोशी और लाचारी उन्हें देखने वालों के साथ दर्शकों के साथ ही लाकर खड़ा कर देती है।

होली के दिन दिल मिल जाते हैं
फिल्म – शोले (1975

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के साथ धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन पर फिल्माया गया रमेश सिप्पी की फिल्म शोले का यह गाना बरबस ही होली के दिन जुबां पर चढ़ आता है। ‘शोले’ साल 1975 की सबसे हिट फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म ने एंग्रीयंगमैन अमिताभ बच्चन के करियर को ऊंचाई पर ले जाने में एक बड़ी भूमिका निभाई थी। इस गाने में इन तीनों की मस्ती देखते ही बनती है।

 होली खेरे रघुबीरा अवध में
फिल्म – बागबां (2003)

 

फिल्म ‘शोले’ के बाद अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी एक बार फिर स्क्रीन पर एक साथ होली खेलते दिखाई दिए। इस फिल्म में बुढापे की दहलीज के करीब एक दंपत्ति के बीच प्यार के खूबसूरत ताने-बाने को दिखाया गया था। 2003 में रिलीज हुई इस फिल्म में हेमा मालिनी उतनी ही सुंदर लग रही है जितनी साल 1975 की फिल्म ‘शोले’ में दिखी थी। हेमा और अमिताभ के अभिनय ने फिल्म में चार चांद लगा दिए थे।

मच गया शोर सारी नगरी में
फिल्म – खुद्दार (1982)

होली की ही तरह के एक और गाने में अमिताभ बच्चन को सेल्युलाइड पर थिरकते हुए देखा गया। इस गाने में अमिताभ बच्चन यूं तो जन्माष्टमी के मौके पर नाचते-गाते दिख रहे हैं लेकिन यहां भी वो रंगों से सराबोर हैं। इस गाने में अमिताभ बच्चन के साथ जोड़ी है अपने जमाने की हॉट एक्ट्रेस परवीन बाबी के साथ। इसमें परवीन बॉबी एकदम इंडियन स्टाइल में दिखाई दीं थी।

गोरियां हमको तुमने सीखाई
फिल्म – दिल जो कहे

भूमिका चावला, राजश्री और अमिताभ बच्चन के इस गाने में एक बार फिर बिग बी सेल्युलाइड पर होली मनाते हुए दिख रहे हैं। हालांकि यह गाना कुछ खास नहीं चला और बेहद कम लोगों को ही यह याद होगा लेकिन यह गाना भी अमिताभ बच्चन के इसमें होने की वजह से ही खास बना है।

मन होके पतंग
भोजपुरी फिल्म – गंगादेवी (2012)
इस भोजपुरी फिल्म के होली के गाने में बिग बी अपनी बेटर हाफ यानि जया बच्चन के साथ सिल्वर स्क्रीन पर होली मनाते हुए दिखाई दिए। इससे पहले वो शोले में भी जया बच्चन के साथ होली के गाने में दिखे थे लेकिन उस फिल्म में जया बच्चन ने एक विधवा का रोल प्ले किया था इसीलिए होली खेलती नहीं दिखी थीं। वहीं भोजपुरी फिल्म के इस गानें में वो पति अमिताभ बच्चन के साथ वो रंग मल्हार करती दिखाई दीं।

 

 

Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।