Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

शब्बीर अहमद, भोपाल/ सुशील खरे, रतलाम। मध्यप्रदेश में लंपी वायरस को लेकर पशुपालन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। रतलाम जिले में लक्षण मिलने के बाद वेटरनरी विभाग के डायरेक्टर डॉक्टर आरके मेहिया ने सभी जिलों को एडवायजरी जारी की है। दरअसल, रतलाम जिले में लंपी वायरस के लक्षण मिलने के बाद यह अलर्ट जारी किया गया है।

रतलाम जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में गायों में लंपी वायरस के लक्षण देखे गए हैं। जिले के सेमलिया गांव में 1 दर्जन से अधिक गायों के शरीर पर छोटी-छोटी गठानें बन गए हैं। हालांकि पशु चिकित्सा विभाग ने इस बीमारी के पॉजिटिव केस की पुष्टि नहीं की है। लेकिन रतलाम के सेमलिया और बरबोदना सहित कुछ गांव से  वायरल बीमारी के मामले संज्ञान में आने के बाद पशु चिकित्सा विभाग हाई अलर्ट पर बना हुआ है। पशुपालन विभाग लक्षण वाले पशुओं के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं।

वहीं पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक डॉक्टर एस के शर्मा ने बताया कि सबसे पहले तो पशुपालक अपने स्वास्थ्य पशुओं को अन्य पशुओं के संपर्क में आने से बचा कर रखें। गांव के सार्वजनिक चारागाह, तालाब, नदी – नाले पर पशुओं को चराने या पानी पिलाने न ले जाए। पशुओं के शरीर पर बीमारी के लक्षण पाए जाने पर पशु को अन्य पशुओं से अलग बांध कर उसके चारे और पानी की व्यवस्था करें।  

BIG BREAKING: पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली ले जाया गया, सीएम का इंदौर दौरा रद्द

कमलनाथ ने सरकार को घेरा

इस बीमारी को लेकर पीसीसी चीफ कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए सरकार से आवश्यक कार्रवाई करने और प्रदेश को इस बीमारी से बचाने की अपील की है। कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों से पशुओं में लंपी बीमारी होने के समाचार लगातार आ रहे हैं। मूक पशु अपनी पीड़ा खुद तो व्यक्त कर नहीं सकते हैं और पशुपालकों की बात सुनने के लिए सरकार के पास समय नहीं है। मैं प्रदेश सरकार से आग्रह करता हूं कि तत्काल इस विषय में आवश्यक कार्यवाही करें और प्रदेश को इस बीमारी से बचाएं।

MP NEWS: OBC आरक्षण पर जल्द हो सकता फैसला, सरकार ने हाईकोर्ट में पेश किया ओबीसी का डाटा

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus