Apple ने लांच किया एम1 प्रो, एम1 मैक्स, Intel की बढ़ी मुसीबत

क्यूपर्टिनो (कैलिफोर्निया)। कंटेल क्रिएटर और प्रो यूजर की मांगों को ध्यान में रखते हुए एप्पल ने स्वविकसित एआरएम-आधारित सिस्टम-ऑन-ए-चिप (एसओसी) पर एम1 प्रो और एम1 मैक्स का लॉन्च किया है. एम1 प्रो में जीपीयू एम1 की तुलना में 2 गुना तेज है, जबकि एम1 मैक्स एम1 की तुलना में 4 गुना तेज है. एप्पल के खुद के प्रोसेसर पर लांच इन लैपटॉप से दिग्गज कंपनी इंटेल की मुसीबत बढ़ गई है.

एप्पल के हार्डवेयर टेक्नोलॉजीज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जॉनी सूजी ने एक बयान में कहा कि सीपीयू और जीपीयू प्रदर्शन में बड़े पैमाने पर लाभ के साथ, मेमोरी बैंडविड्थ के छह गुना तक, प्रोरेस एक्सेलेरेटर के साथ एक नया मीडिया इंजन, और अन्य उन्नत तकनीकों, एम 1 प्रो और एम 1 मैक्स ऐप्पल सिलिकॉन को और भी आगे ले जाते हैं. एम1 प्रो और एम1 मैक्स ने पहली बार प्रो सिस्टम में सिस्टम-ऑन-ए-चिप (एसओसी) आर्किटेक्चर पेश किया है.

एम1 प्रो में 16-कोर तक का जीपीयू है जो एम1 की तुलना में 2 गुना तेज है और लेटेस्ट 8-कोर पीसी लैपटॉप चिप पर एकीकृत ग्राफिक्स की तुलना में 7 गुना तेज है. यह 32जीबी तक की एकीकृत मेमोरी के समर्थन के साथ 200जीबी/एस तक मेमोरी बैंडविड्थ प्रदान करता है.

एम1 मैक्स 400जीबी/एस तक मेमोरी बैंडविड्थ देता है. एम1 प्रो का 2एक्स और एम1 का लगभग 6एक्स और 64जीबी तक की एकीकृत मेमोरी के लिए समर्थन करता है. वे विशेष रूप से प्रो वीडियो प्रोसेसिंग के लिए समर्पित प्रोरेस एक्सेलेरेटर के साथ उन्नत मीडिया इंजन भी पेश करते हैं.

एम1 प्रो और एम1 मैक्स अब तक एप्पल द्वारा बनाए गए सबसे शक्तिशाली चिप्स हैं. एम1 प्रो में प्रोरेस पेशेवर वीडियो कोडेक के लिए समर्पित त्वरण भी शामिल है, जो बहुत कम शक्ति का उपयोग करते हुए उच्च गुणवत्ता वाले 4के और 8के प्रोरेस वीडियो की कई धाराओं के प्लेबैक की अनुमति देता है. एम1 मैक्स की तुलना में 2 गुणा तेज वीडियो एन्कोडिंग प्रदान करता है और इसमें दो प्रोरेस त्वरक हैं.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।