Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय हॉकी टीम ने एशिया कप के अपने आखिरी पूल मैच में इंडोनेशिया को 16-0 से हराकर सुपर-4 में प्रवेश किया. इस जीत से भारत ने पाकिस्तान को पीछे कर सुपर-4 के लिए क्वालीफाई किया है. भारत रिकॉर्ड आठवीं बार इस टूर्नामेंट के अंतिम-4 में पहुंचा है. प्रतियोगिता में भारत ने पाकिस्तान के बराबर तीन-तीन खिताब जीते हैं. सबसे ज्यादा टाइटल साउथ कोरिया के नाम है. उनकी टीम ने चार दफा यह टाइटल जीता है.


यह भारत की सबसे बड़ी जीत नहीं
यह भारत की सबसे बड़ी जीत नहीं है. भारत की सबसे बड़ी जीत का रिकार्ड 1932 ओलंपिक में दर्ज हुआ था. जब भारत ने अमेरिका को 24-1 से हराया था. भारत की ओर से सबसे ज्यादा गोल दिप्सन तिर्की ने दागे. उनकी स्टिक से 41वें, 46वें, 58वें और 58वें मिनट में गोल आए. इनमें से पहला पेनाल्टी स्ट्रोक पर और बाकी पेनाल्टी कॉर्नर पर आए. उनके अलावा बी. सुदेव ने 44वें, 45वें और 54वें मिनट में फील्ड गोल करते हुए हैट्रिक जमाई. एसवी सुनील ने 18वें में पेनाल्टी कॉर्नर और 23वें मिनट में फील्ड गोल किया.

सेल्वम ने 39वें और 55वें मिनट में फील्ड गोल दागे. राजभार पवन ने 9वें और 10वें मिनट में गोल कर भारत का खाता खोला. उनके बाद उत्तम सिंह ने 13वें मिनट में फील्ड गोल दागा. क्वार्टर दर क्वार्टर बढ़ा गोल मार्जिन भारतीय टीम का गोल मार्जिन क्वार्टर दर क्वार्टर बढ़ता चला गया. उसने पहले क्वार्टर में 3-0 से बढ़त ली. दूसरे में इतने ही गोल आए. तीसरे क्वार्टर में 4 और चैथे में 6 गोल हुए.

देखें प्वाइंट टेबल
पूल-ए में जापान 9 अंक के साथ नॉकआउट के लिए क्वालीफाई हो गया है. उसने अपने तीनों मैच जीते हैं, जबकि पाकिस्तान तीन मुकाबलों में से एक जीत, एक हार और एक ड्रॉ की मदद से 4 अंक ही अर्जित कर सका. भारत की भी यही स्थिति रही, लेकिन भारत ने बेहतर गोल डिफरेंस से सुपर-4 में जगह बनाई.