जल्द ही एटीएम से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा चार्ज… 

 दिल्ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आम जनता के हित को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की हैं। आरबीआई ने RTGS-NEFT से पैसा ट्रांसफर करने पर चार्ज हटाने का फैसला लिया है, तो वहीं एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज को लेकर भी कुछ संकेत दिए हैं। अगर आरबीआई का यह संकेत हकीकत में बदलता है, तो अगले दो महीनों में एटीएम से बिना किसी ट्रांजेक्‍शन चार्ज के पैसे निकाल सकेंगे।

दरअसल, तीन दिनों तक चली आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक के बाद एक कमिटी के गठन का फैसला लिया गया है। यह कमिटी बैंक एटीएम से ट्रांजेक्‍शन पर लगने वाली फीस और चार्ज की समीक्षा करेगी। ये कमिटी अपनी पहली मीटिंग के बाद 2 महीने में आरबीआई को अपने सुझाव जमा कराएगी।

यह कमेटी बताएगी कि बैंक एटीएम से ट्रांजेक्‍शन पर लगने वाले चार्ज का ग्राहकों पर क्‍या असर पड़ रहा है। रिजर्व बैंक की इस कमिटी के चेयरमैन इंडियन बैंक एसोसिएशन के सीईओ होंगे।

आरबीआई की ओर से कहा गया कि एटीएम का उपयोग बढ़ने की वजह से बीते कुछ समय से एटीएम से जुड़ी फीस और चार्ज में बदलाव की मांग हो रही है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए ही कमेटी बनाने का फैसला लिया गया है।

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।