विभिन्न विभागों में उपलब्ध अनुपयोगी समानों की नीलामी अब एमएसटीसी के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी

रायपुर- राज्य शासन के विभिन्न विभागों एवं कार्यालयों में उपलब्ध अनुपयोगी समानों की नीलामी अब भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक उपक्रम मेटल स्क्रेप ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमएसटीसी) के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी की जा सकेगी. राज्य शासन द्वारा विभिन्न विभागों के अपलेखित भण्डार को नीलामी हेतु ऑनलाईन ऑक्शन सामान्य नीलामी प्रक्रिया के अतिरिक्त एक विकल्प के रूप में एमएसटीसी लिमिटेड को अधिकृत किया गया है.
राज्य शासन के निर्णय के अनुसार शासन के विभिन्न विभागों के अपलेखित भण्डार की नीलामी के लिए सामान्य नीलामी प्रक्रिया के अतिरिक्त ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से नीलाम किया जा सकेगा. इसके लिए वित्त विभाग द्वारा भारत सरकार के सार्वजनिक उपक्रम मेटल स्क्रैप ट्रेडिंग कारर्पोरेशन लिमिटेड से अपलेखन योग्य सामग्री की नीलामी के लिए अनुबंध किया है. विभागों में उपलब्ध अपलेखन योग्य रद्दी समान एवं वाहनों की राईट-ऑफ की प्रक्रिया नियमानुसार पूर्ण कर स्क्रैप ट्रेडिंग कारर्पोरेशन लिमिटेड कम्पनी की पोर्टल www.mstcecommerce.com  के माध्यम से किया जा सकता है. यह सुविधा वर्तमान नीलामी व्यवस्था के अतिरिक्त विकल्प के रूप में की गई है.
राज्य शासन द्वारा मेटल स्क्रैप ट्रेडिंग कारर्पोरेशन लिमिटेड से किए गए अनुबंध के अनुसार एक लाख अथवा इससे अधिक राशि के बराबर अनुमानित अपलेखित मूल्य के अपलेखन योग्य सामग्री की नीलामी ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से की जा सकती है. कम्पनी द्वारा ऑनलाईन नीलामी के लिए दी जाने वाली सेवा के लिए तीन प्रतिशत सेवा शुल्क लेगी और तीन प्रतिशत सेवा शुल्क (जीएसटी सहित) घटाकर नीलामी से प्राप्त शेष राशि राज्य शासन के कोष में निर्धारित प्राप्ति शीर्ष में जमा करायी जाएगी. वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश अध्यक्ष, राजस्व मंडल सहित शासन के समस्त विभाग, विभागाध्यक्ष, संभागायुक्त और कलेक्टरों को भेजे गए हैं. साथ ही एमएसटीसी लिमिटेड के माध्यम से अपलेखन योग्य भण्डार की नीलामी प्रक्रिया के अनुबंध की जानकारी वित्त विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.
भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक उपक्रम मेटल स्क्रैप ट्रेडिंग कारर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा भारत सरकार की विभिन्न विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों तथा अन्य कार्यालयों में उपलब्ध अनुपयोगी समानों की नीलामी के माध्यम से विक्रय का कार्य उनके द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से किया जाता है. कम्पनी के पोर्टल www.mstcecommerce.com पर किसी भी अनुपयोगी समान की नीलामी द्वारा विक्रय की सुविधा उपलब्ध है, जिसमें रद्दी सामग्री की खरीदी हेतु देश के किसी भी भाग से खरीदने वाले द्वारा अधिकतम बोली लगाकर सामग्री क्रय किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।