कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से पिछड़ा पोलियो अभियान, 25 लाख बच्चों को दी जानी थी खुराक, अब कब दी जाएगी तय नहीं…

सुप्रिया पाण्डेय, रायपुर। छत्तीसगढ़ में 17 जनवरी से पोलियो के अभियान की शुरूआत की जानी थी लेकिन प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से पोलियो का अभियान स्थगित करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि कार्यक्रम स्थगित करने के लिए केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को ये निर्देश दिए है. केन्द्र सरकार का मानना है कि पोलियो टीकाकरण अभियान की वजह से कोरोना वैक्सीनेशन प्रभावित हो सकती है.

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर के मुताबिक, केन्द्र से पत्र मिलने की वजह से ये अभियान अगले आदेश तक स्थगित करने का फैसला लिया गया है और इन निर्देशों की जानकारी अन्य जिलों में भी भेजी जा रही है. छत्तीसगढ़ में 17 से 19 जनवरी तक पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरूआत होने जा रही थी लेकिन 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन लगाने की शुरूआत होने जा रही और ऐसे में कोरोना वैक्सीनेशन पर किसी तरह का प्रभाव न पड़े इसलिए ये फैसला लिया गया है.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में लगभग 25 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक दी जानी थी. रायपुर में लगभग साढ़े तीन लाख बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई जानी थी, जिसे रद्द कर दिया गया है. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 17 जनवरी को पोलियो की दवा पिलाई जानी थी. साथ ही 18 और 19 जनवरी को जो बच्चे पोलियो पीने से वंचित रह गए, उन्हें पोलियो की दवा पिलाए जाने का लक्ष्य रखा गया था.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।