Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

रायपुर। केंद्र सरकार ने डिजिटल अटैक किया है. सरकार ने टिकटॉक, शेयरइट, जेंडर समेत 59 पॉपुलर चीनी एप को भारत में बैन कर दिया है. इन ऐप्स को अब प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से यूजर्स डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. सरकार की ओर से यह फैसला यूजर्स के डेटा की सेफ्टी को देखते हुए किया गया है. आपको भी अपने फोन से चाइनीज ऐप्स खुद डिलीट करने होंगे.

यदि आप फोन से चीनी एप को हटाना चाहते है और आपको यह नहीं पता कि फोन में कौन-कौन सा एप चाइनीज है, तो हम आपको आसान सा तरीका बताते है. महाराष्ट्र में विदिशा के रहने वाले डिवेलपर ने एक ऐप तैयार किया है, जिसकी मदद से चाइनीज ऐप्स का सफाया करने के साथ ही आप उनके जैसे फीचर्स वाले इंडियन ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आप इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.lockdownbuy.replaceit पर जाकर सीधे डाउनलोड कर सकते है.

फॉलो करें ये 5 टिप्स

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ‘Replace It’ सर्च करें और आपको रेड कलर के आइकन वाला ऐप दिख जाएगा. इसे इंस्टॉल करें.
  • ऐप ओपन करने के बाद आपसे कुछ परमिशंस मांगेगा और डिस्क्लेमर दिखाएगा, इसे Allow कर दें और OK करें.
  • अब सामने दिख रहे ‘Scan Non-Indian Apps’ ऑप्शन पर टैप करें और आपका फोन स्कैन होने लगेगा.
  • ऐप फोन में मौजूद चाइनीज ऐप्स आपको दिखाएगा, जिन्हें आप डिलीट कर सकते हैं. इसके अलावा उस ऐप की जगह कौन सा इंडियन ऐप आपके काम आ सकता है, यह भी दिख जाएगा, जिसे आप चाहें तो इंस्टॉल कर सकते हैं.
  • आखिरी पेज पर आपको कन्फर्मेशन मिल जाएगा कि आपने नॉन-इंडियन ऐप्स को इंडियन ऐप्स से रिप्लेस कर दिया है.

आप चाहें तो ऐप के होम पेज पर दिए गए पॉप्युलर इंडियन ऐप्स सेक्शन में जाकर भी अलग-अलग जरूरतों के लिए बने इंडियन ऐप्स को इंस्टॉल कर सकते हैं और पूरी लिस्ट भी देख सकते हैं.