बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल सहज व सरल व्यक्तित्व के धनी थे, उनकी प्रेरणा से आदर्श छत्तीसगढ़ का निर्माण करेंगे : मंत्री भगत

रवि गोयल, जांजगीर-चांपा.  खाद्य, योजना एवं संस्कृति मंत्री  अमरजीत भगत शुक्रवार को एक दिवसीय दौरे पर जांजगीर पहुंचे. यहां आयोजित तीन दिवसीय बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल स्मृति समापन समारोह में शामिल हुए. इस मौके पर मंत्री भगत ने कहा कि बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल सहज व सरल व्यक्तित्व के धनी थे. ऐसे महान सपूत एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के प्रेरणा से आदर्श छत्तीसगढ़ का निर्माण करेंगे.

भगत ने कहा कि जांजगीर जिले की पावन मिट्टी में महान सपूत बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल का जन्म हुआ. ऐसे महान सपूत को श्रद्धा सुमन अर्पित करने लोग आते हैं. छत्तीसगढ़ शासन की ओर से मैं भी महान सपूत को श्रद्धा सुमन अर्पित करने आया हूं. उन्होंने कहा कि आज बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल कुलीन जमीदार परिवार में जन्म लेकर देश एवं समाज के विकास के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया है. उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता. उन्होंने कहा कि बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल का स्वभाव विनम्र थे. उनका जीवन ग्रामीण परिवेश में ही बीता, इसके बावजूद भी वे विभिन्न क्षेत्रों में अपनी लोहा मनवाया. उन्होने कहा कि बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल भारतीय संविधान निर्माण समिति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जो उल्लेखनीय है.

मंत्री भगत ने कहा कि बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल द्वारा समाज के विकास में किये गए कार्य अनुकरणीय और प्रासंगिक है. उनके द्वारा समाज के विकास में बताये मार्गों का हमें अनुसरण करना चाहिए. यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी. इसके पूर्व कार्यकर्ताओं ने मंत्री  भगत को मुकुट पहना कर उनका भव्य स्वागत किया.

राइस मिल का औचक निरीक्षण

अमरजीत भगत ने अपने भ्रमण के दौरान जांजगीर-चांपा जिले के खोखराभांठा स्थित कल्लू राईस मिल का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने राईस मिल में उपलब्ध बोरों का निरीक्षण किया और उनके गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त की. इसके बाद मंत्री भगत ने 15 बोरों का तौल कराकर उनके निर्धारित वजन के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की. इस अवसर पर कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक और जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।