Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

दिल्ली. वॉट्सएप यूजर्स को बड़ा झटका लगा है. वॉट्सएप ने मार्च के महीने में भारत में 18 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्लेटफॉर्म ने फरवरी में देश में ऐसे 14 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया था. कंपनी ने कहा कि उसे देश से उसी महीने में 597 शिकायत रिपोर्ट भी मिलीं और ‘कार्रवाई’ वाले 74 खाते थे.

वॉट्सएप प्रवक्ता ने कही ये बात
वॉट्सएप के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, आईटी नियम 2021 के अनुसार हमने मार्च 2022 महीने के लिए अपनी रिपोर्ट पब्लिश की है. इस यूजर-सिक्योरिटी रिपोर्ट में यूजर की शिकायतों का विवरण और वॉट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ वॉट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं. प्रवक्ता ने कहा, वॉट्सएप ने मार्च महीने में 1.8 मिलियन (1,805,000) से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया.

नकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण हुए बैन
कंपनी ने कहा कि शेयर किए गए डेटा में दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग कर 1 से 31 मार्च के बीच वॉट्सएप द्वारा प्रतिबंधित भारतीय अकाउंट्स की संख्या पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें इसके रिपोर्ट फीचर के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है.

कंपनी ने कहा, वर्षों से, हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है. नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी.