BIG BREAKING : कोरोना संकट में सरकार ने की अनलॉक 1.0 की घोषणा, एक से 30 जून तक रहेगा लागू….

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के बाद अब अनलॉक 1.0 की घोषणा करते हुए नया गाइडलाइन जारी कर दी है. अब देश में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा. इस अवधि में रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा.

Close Button

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. नए गाइडलाइन में जान के साथ जहान को भी बराबर का महत्व देते हुए दैनिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के लिए छूट दी गई है. इसमें धार्मिक स्थल के साथ-साथ होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल 8 जून से खोले जा सकेंगे. लेकिन एडवायजरी का पूरी तरह से पालन करना होगा. इसमें किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं बरती जाएगी.

अनलॉक 1.0 में राज्य सरकारों को राहत प्रदान की गई है. इसमें एक राज्य से दूसरे राज्यों में परिवहन पर छूट दी गई है, बशर्ते राज्यों के बीच आपसी सहमति हो. इसके अलावा स्कूल-कॉलेज को एक जुलाई से खोलने की मंजूरी दे दी है. लेकिन इसके लिए राज्य सरकार से राय लेनी होगी. किसी क्लास के पैरेंट्स अगर कक्षा शुरू नहीं करने के पक्ष में होंगे, तो क्लास शुरू करने की इजाजत नहीं मिलेगी.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।