आईसीसी का बड़ा फैसला, अब इस उम्र तक खिलाड़ी नहीं बन पाएगा इंटरनेशनल क्रिकेटर, क्रिकेट में भी न्यूनतम उम्र तय

स्पोर्ट्स डेस्क- क्रिकेट को लेकर अब आईसीसी ने बड़ा फैसला किया है, जिसके तहत अब अगर किसी क्रिकेटर को इंटरनेशनल क्रिकेटर बनना है तो उसे इस उम्र को पार करना होगा, असाधारण स्थिति में ही बनाए गए नियमों के हिसाब से किसी को इस तय उम्र से पहले खेलने का मौका मिल सकता है।

दरअसल आईसीसी ने जो ताजातरीन फैसला लिया है उसके मुताबिक अब 15 साल से नीचे के किसी भी क्रिकेटर को अंडर-19 या फिर इंटरनेशनल क्रिकेट में मौका नहीं दिया जाएगा, फिर चाहे बात मेंस खिलाड़ी की हो या फिर विमेंस खिलाड़ी की।

आईसीसी ने खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए ये न्यूनतम आयु प्रतिबंध लागू करने की पुष्टि कर दी है। आईसीसी का ये नया नियम आईसीसी इवेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट सहित विमेंस क्रिकेट पर भी लागू होगा। आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि मेंस क्रिकेट किसी भी फॉर्मेट में खेलने के लिए महिलाओं या अंडर-19 इंटरनेशनल क्रिकेट खिलाड़ियों की अब न्यूनतम आय़ु 15 वर्ष होनी ही चाहिए।

 इन परिस्थियों में मिल सकता है मौका

हलांकि आईसीसी ने ये भी कहा है कि असाधारण परिस्थितियों में 15 साल के खिलाड़ियों को भी मौका दिया जाएगा, एक सदस्य बोर्ड आईसीसी के लिए 15 से कम उम्र के खिलाड़ियों को उनके लिए खेलने की अनुमति मांग सकता है, हालांकि उस खिलाड़ी को खेल का अनुभव और मानसिक विकास से मुकाबला करने में सक्षम होना चाहिए। हलांकि देखा जाए तो पुरुष इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत कम ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इतनी उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट खेली है।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के नियम में भी बदलाव

इसके साथ ही आईसीसी ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के नियमों में भी बदलाव किया है, कोरोकाल के चलते विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट को निर्धारित करने के लिए टीमों को अब पूर्व मैचों से अर्जित अंकों के प्रतिशत के आधार पर स्थान दिया जाएगा। देखा जाए तो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इस नियम से पहले भारतीय टीम नंबर-1 पर थी, लेकिन अब खिसकर दूसरे नंबर पर पहुंच गई है, इस तरह से भारत को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। 

loading...

Related Articles

loading...
Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।