Birthday Special: अमरीश पुरी बनना चाहते थे हीरो बॉलीवुड ने विलेन की दे दी पहचान, Google ने Doodle बनाकर किया याद

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेता अमरीश पुरी का शनिवार 22 जून को 87वां जन्मदिन है. इस मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. मिस्टर इंडिया, त्रिदेव, मेरी जंग, नायक, गदर, घायल जैसी फ़िल्मों के जरिए अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले अमरीश पुरी का जन्म 22 जून, 1932 में लाहौर पाकिस्तान (तब अविभाजित भारत) में हुआ था. 400 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम करने वाले अमरीश पुरी का 12 जनवरी, 2005 में निधन हो गया था. अमरीश पुरी मुंबई हीरो बनने आए थे, लेकिन दुनिया ने उसे विलेन के रूप में पहचाने लगी और वो विलेन बन गए. अमरीश पुरी को 1980 की सुपरहिट फिल्म ‘हम पांच’ से पहचान मिली जिसमें उन्हें विलेन का रोल निभाया था.

अमरीश पुरी ‘मि. इंडिया’ के मोगैंबो के किरदार से ऐसे फेमस हुए कि ये किरदार अनोखा बन गया. अमरीश पुरी ने न सिर्फ फिल्मों में विलेन का रोल निभाया बल्कि जब वे कैरेक्टर रोल में आए तो उन्होंने अपने फैन्स की आंखें नम कर दीं. ‘दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे’ में अमरीश पुरा का डायलॉग ‘जा सिमरन जा’ तो ऐसा आइकॉनिक डायलॉग बना है कि आज भी सबकी जुबान पर रहता है.

  • अमरीश पुरी एक्टर सिंगर के.एल. सहगल के कजिन थे.
  • वो अपने पहले स्क्रीन टेस्ट में फेल हो गए थे और उन्हें एम्प्लॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन मिनिस्ट्री ऑफ लेबर ऐंड एंप्लॉयमेंट में नौकरी करने लगे. नौकरी के साथ ही पृथ्वी थिएटर में नाटक करने शुरू कर दिए थे. वे रंगमंच की दुनिया का दिग्गज नाम बन गए और उन्हें 1979 में संगीत नाटक एकेडमी के पुरस्कार से भी नवाजा गया.
  • रंगमंच की इस पहचान ने उन्हें पहले टीवी की दुनिया और फिर सिनेमा जगत में आगे बढ़ने का मौका दिया. लगभग 40 साल की उम्र में उनका फिल्मी करियर परवान चढ़ सका.
  • अमरीश पुरी को 1980 की सुपरहिट फिल्म ‘हम पांच’ से पहचान मिली जिसमें उन्हें विलेन का रोल निभाया था.
  • 1982 में अमरीश पुरी ने सुभाष घई की ‘विधाता’ में विलेन का रोल निभाया था और यह काफी पॉपुलर भी हुआ था.
  • अमरीश पुरी का 12 जनवरी 2005 में कैंसर की वजह से निधन हो गया.
  • अमरीश पुरी ने लगभग 400 फिल्मों में काम किया था.
  • अमरीश पुरी ने हॉलीवुड की फिल्मों को भी खूब पसंद किया जाता है. वे रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गांधी (1982)’ में भी काम कर चुके हैं.
Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।